Eating Habits: रोज इस तरह खाते हैं अंडे, तो बदल दें ये आदत; फायदे की जगह होगा नुकसान
X

Eating Habits: रोज इस तरह खाते हैं अंडे, तो बदल दें ये आदत; फायदे की जगह होगा नुकसान

Eating Habits: न्यूट्रिशनिस्ट अंडे (Egg) को डेली डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं, लेकिन अंडे खाने का पूरा फायदा आपको तभी मिलेगा, जब आप इसे सही तरीके से खाएं. 

Eating Habits: रोज इस तरह खाते हैं अंडे, तो बदल दें ये आदत; फायदे की जगह होगा नुकसान

नई दिल्लीः रोजाना अंडे (Egg)  का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. न्यूट्रिशनिस्ट अंडे (Egg) को डेली डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं, लेकिन अंडे खाने का पूरा फायदा आपको तभी मिलेगा, जब आप इसे सही तरीके से खाएं. ज्यादातर लोग कैलोरी के डर अंडे की जर्दी खाने से बचते हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये खाने का सही तरीका नहीं है. 

ऐसे खाएंगे तो नहीं मिलेगा पूरा पोषण

आमतौर पर लोग अधिक कैलोरी होने के कारण अंडे की जर्दी को नहीं खाते, जबकि अंडे की जर्दी में सबसे अधिक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अंडे के सफेद भाग और जर्दी को एक साथ खाने से आपको सही तरह से प्रोटीन, वसा और कैलोरी मिलती है. इसे खाने के बाद आप बार-बार खाने से बचते हैं और एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं लेते.

अंडे खाने का सही तरीका

अंडे में विटामिन ए, विटामिन बी 5, विटामिन बी12, फॉस्फोरस, विटामिन बी2 और सेलेनियम की मात्रा होती है. इसका सबसे ज्यादा फायदा तब मिलता है, जब आप इसे उबालकर खाते हैं. इससे अंडे के पोषक तत्व बरकरार रहेंगे.

इस बात का ध्यान रखें कि अंडे को कभी ज्यादा तापमान पर न पकाएं. इसे मीडियम आंच पर सिर्फ 7 से 9 मिनट के लिए उबालें. ज्यादा देर तक उबालने से इसमें मौजूद पोषक तत्व कम हो जाते हैं.

उबले अंडे खाने से 90 प्रतिशत तक प्रोटीन आपके शरीर में पहुंचता है. ये पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा है. उबले अंडे आसानी से पच जाते हैं. कुछ लोग अंडे को कच्चा पीना पसंद करते हैं. ऐसा माना जाता है कि इससे ज्यादा पोषण मिलता है, लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बॉयल अंडे में भी उतने ही पोषक तत्व होते हैं, जितने कच्चे अंडे में.

गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है

अगर आप जर्दी के साथ उबले हुए अंडे का सेवन करते हैं तो ये गुड कोलेस्ट्रॉल एचडीएल को बढ़ाने में मदद करता है. इससे स्ट्रोक और हृदय रोगों का खतरा कम होता है.

ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद

एक अंडे में 125.5 मिलीग्राम choline होता है, जो एक दिन की आपकी जरूरत का लगभग ¼ हिस्सा है. choline दिल और दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद है.

आंखों के लिए

अंडे में विटामिन ए होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है. विटामिन ए की कमी से बच्चों में आंखों की रोशनी जाने का खतरा रहता है. अंडे के रोजाना सेवन से मोतियाबिंद का खतरा भी कम होता है.

स्तन कैंसर के खतरे को कम करता है

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक नई स्टडी के मुताबिक, अंडे के सेवन से स्तन कैंसर का खतरा कम होता है. स्टडी में सामने आया कि अंडे का सेवन करने वाली महिलाओं में अन्य महिलाओं की तुलना में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 44 फीसदी तक कम हुआ. 

रोज पिएं बस एक ग्लास बादाम का दूध, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे  

वजन घटाने में मददगार

अंडे में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि वजन घटाने में मददगार है. प्रोटीन के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, इससे कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news