Peanut Chilla Recipe: डाइट में लेना हो भरपूर प्रोटीन, तो मूंगफली की ये रेसिपी ट्राई करें, मिलेंगे कई फायदे

Peanut Chilla Recipe: कई बार हाई प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दी जाती है. ज्यादातर लोग अंडे या नॉन वेज फूड को प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानते हैं, लेकिन ये रेसिपी भी प्रोटीन की कमी को पूरा करेगी.

Peanut Chilla Recipe: डाइट में लेना हो भरपूर प्रोटीन, तो मूंगफली की ये रेसिपी ट्राई करें, मिलेंगे कई फायदे

नई दिल्ली: प्रोटीन रिच डाइट (Protein Rich Diet) लेना चाहते हैं, तो मूंगफली का चीला (Peanut Chilla) आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा. इसमें प्रोटीन की मात्रा अंडे या नॉन वेज से ज्यादा होती है. ये एनर्जी का भी बहुत अच्छा सोर्स है. जानें क्या है इसे बनाने का तरीका-

ये चीजें होंगी जरूरी

कच्ची मूंगफली के दाने- आधा कप, इसे 3 से 4 घंटे तक पानी में भिगोकर रखें

बेसन- 1 कप

गाजर-1/4 बारीक कटी हुई

हरी मिर्च- 1/4 बारीक कटी हुई

शिमला मिर्च- 1/4 बारीक कटी हुई

अदरक का पेस्ट-1 टीस्पून

हरा धनिया- 3 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ

काली मिर्च पाउडर- 1/4 टी स्पून

तेल- 4 से 5 टेबलस्पून

बनाने का तरीका

सबसे पहले मूंगफली को एक मिक्सी जार में डालें और इसमें आधा कप पानी डालकर इसका पेस्ट बना लें. अब बेसन को छानकर एक बाउल में रख लें और इसमें मूंगफली का पेस्ट मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिला लें. इसका थिक बैटर बनाएं.

इस बैटर में गाजर, शिमला मिर्च, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, काली मिर्च पाउडर, नमक और हरा धनिया मिलाएं. एक नॉ​न स्टिक तवे को धीमी आंच पर रखें और इस पर एक टेबलस्पून तेल डालकर इसे फैला लें.

जब तेल गर्म हो जाए तो तवे पर दो चम्मच बैटर डालें. इस बैटर को तवे पर फैला लें, लेकिन ध्यान रखें कि ये बहुत ज्यादा पतला न हो.

केमिकल मिला गुड़ तो नहीं खा रहे आप? ऐसे करें असली-नकली की पहचान

इसे 3 से 4 मिनट तक मीडियम आंच पर पकाएं. जब ये सुनहरे रंग का हो जाए, तो इसे पलट लें और एक टीस्पून तेल डालें. इस तरह दो से तीन मिनट तक पकने के बाद ये हल्के ब्राउन कलर का हो जाएगा. इस तरह आप मूंगफली का चीला बनाना आपके लिए आसान होगा और इससे आपको भरपूर पोषण  भी मिलेगा. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.