Tips: इस ट्रिक से तुरंत पहचानें खोया असली है या नकली? जानें क्या है आसान तरीका
X

Tips: इस ट्रिक से तुरंत पहचानें खोया असली है या नकली? जानें क्या है आसान तरीका

How To Check Khoya Adulteration: मिलावटी मिठाई खाने से बचने के लिए कुछ लोगों ने अब अपने घर पर ही मिठाई बनाना शुरू कर दिया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार से आप जो खोया ला रहे हैं वो असली है या मिलावटी.

Tips: इस ट्रिक से तुरंत पहचानें खोया असली है या नकली? जानें क्या है आसान तरीका

नई दिल्लीः त्योहारों का मौसम आते ही लोगों में अलग ही एक उत्साह देखने को मिलता है. खासतौर पर दिवाली (Diwali 2021) के पास आने के साथ ही लोगों का उत्साह दोगुना हो जाता है. ये तो आप जानते ही हैं भारतीय त्योहार (Festival) बिना मिठाइयों के अधूरे हैं. लेकिन इस मौके पर कुछ लोग ज्यादा लाभ और लालच के चलते मिठाइयों और खोया से बनने वाली मिठाइयों में बड़े पैमाने पर मिलावट करने से नहीं चूकते हैं. ऐसे में त्योहारों के मौसम के दौरान अपनी पसंदीदा खाने की चीजों को खरीदने और खाने से पहले सावधान रहने की बहुत जरूरत है. आइए जानते हैं आप कैसे पता लगाएं कि खोया मिलावटी है या नहीं.

खोया खरीदते समय रहें सावधान

मिठाइयां बनाने में सबसे मुख्य सामग्री खोया ही है. लेकिन इसकी शुद्धता को लेकर हमेशा सवाल खड़े होते हैं. कुछ लोग सिंथेटिक खोया का इस्तेमाल मिठाइयां बनाने में करते हैं. ऐसे में मिलावटी और खराब खोया की मिठाई खाने से बेहतर लोगों ने अपने घरों पर ही मिठाई बनाना शुरू कर दिया है. लेकिन मिठाई बनाने के लिए बाजार से खोया खरीद रहे हैं तो भी आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि मिलावटी खोया की मिठाइयां आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. 

कैसे जांच करें खोया मिलावटी है या नहीं?

खोया को हाथ से रगड़कर देखें

खोया या इससे बनी मिठाई खरीदने से पहले आप आसानी से इसकी शुद्धता का परीक्षण कर सकते हैं. शुद्ध और ताजा मावा की बनावट ऑइली और दानेदार होती है. आप थोड़ी मात्रा में खोया लें और इसे अपनी हथेली में रगड़ें और अगर इसकी दानेदार बनावट है और तेल का निशान छोड़ देता है और थोड़ा मीठा स्वाद देता है तो ये शुद्ध खोया है वरना मिलावटी है. खोया को रगड़ने के बाद इसका स्वाद हल्का सा मीठा हो जाता है और ये तेल छोड़ने लगता है. खोया पहचानने का ये सबसे आसान तरीका है.

ये भी पढ़ें- रोज इस तरह खाते हैं अंडे, तो बदल दें ये आदत; फायदे की जगह होगा नुकसान

गर्म पानी और आयोडीन मिलाकर करें जांच

खाद्य मानक और सुरक्षा प्राधिकरण (FSSAI) के मुताबिक, खोया की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए एक चम्मच खोया लें और एक कप गर्म पानी में मिला दें. अब कप में कुछ बूंदें आयोडीन की डालें. अगर इसमें आयोडीन डालने पर खोया नीला हो जाता है तो इसमें स्टार्च की मिलावट की गई है. अगर नहीं तो ये खोया शुद्ध और इस्तेमाल के लिए ठीक है.

हाइड्रोक्लोरिक एसिड से जानें मिठाई शुद्ध है या नहीं

कई मिठाइयां घी के बजाय वनस्पति में बनती हैं. वनस्पति का ज्यादा मात्रा में सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इसमें ट्रांस फैट बहुत ज्यादा होता है और इससे स्ट्रोक या दिल का दौरा भी पड़ सकता है. खोया की मिठाइयों में वनस्पति की मौजूदगी का परीक्षण करने के लिए इसे एक कंटेनर में डालें. अब इसमें 2 टेबल स्पून हाइड्रोक्लोरिक एसिड और 1 टेबल स्पून चीनी मिलाएं. यदि मिश्रण लाल हो जाता है तो मिठाई अशुद्ध है.

LIVE TV

Trending news