मार्केट में धड़ल्ले से बिक रही नकली चायपत्ती, जानिए क्या है पहचानने का आसान तरीका
X

मार्केट में धड़ल्ले से बिक रही नकली चायपत्ती, जानिए क्या है पहचानने का आसान तरीका

Tea Adulteration: फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने असली और नकली चायपत्ती की पहचान करने के लिए एक वीडियो जारी किया है और लोगों को मिलावटी चीजों के बारे में जागरूक करने की कोशिश की है.

मार्केट में धड़ल्ले से बिक रही नकली चायपत्ती, जानिए क्या है पहचानने का आसान तरीका

नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं कि मार्केट में मिलने वाली हर चीज शुद्ध नहीं होती है? खाने-पीने वाली रोजमर्रा की चीजों में बड़ी बारीकी से मिलावट (Adulteration) की जाती है, इसको पकड़ना आसान नहीं होता है. ऐसे में सावधान रहना बहुत जरूरी है.

ट्रिक से पता करें चायपत्ती असली है या नकली

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने मिलावटी चीजों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक वीडियो जारी किया है, जिसमें चायपत्ती (Tea Leaves) की पहचान करने की एक ट्रिक बताई गई है. चाय की पत्ती असली है या नकली ये बहुत आसानी से पता किया जा सकता है.

मार्केट में बिक रही नकली चायपत्ती

मिलावट करने वाले लोग मार्केट में असली चायपत्ती के नाम पर नकली चायपत्ती बेच रहे हैं. फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) के मुताबिक, एक आसान ट्रिक से चायपत्ती की क्वालिटी को मालूम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- इस ट्रिक से तुरंत पहचानें खोया असली है या नकली? जानें क्या है आसान तरीका

ऐसे करें नकली चायपत्ती की पहचान

चायपत्ती की गुणवत्ता पता करने के लिए एक फिल्टर पेपर लें. उस पर थोड़ी सी चायपत्ती रख दें. इसके बाद चायपत्ती पर कुछ बूंदें पानी की डालें, जिससे चायपत्ती गीली हो जाए. इसके बाद फिल्टर पेपर को पानी में धुल लें. फिर फिल्टर पेपर को रोशनी में चेक करें. अगर फिल्टर पेपर पर काले-भूरे रंग के गहरे धब्बे पड़ जाते हैं तो इसका मतलब है कि चायपत्ती नकली है. अगर फिल्टर पेपर पर धब्बा नहीं पड़ता है तो चायपत्ती असली है.

Trending news