Real Vs Fake : पानी और सिरके से ऐसे पता करें शहद के असली-नकली होने का फर्क
Advertisement

Real Vs Fake : पानी और सिरके से ऐसे पता करें शहद के असली-नकली होने का फर्क

How to Identify Real Honey  : शहद को पांच अमृत में एक गिना जाता है पर इन दिनों जितनी इसकी मांग बढ़ती जा रही है, बाजार में  उतनी ही मात्रा में नकली शहद की भरमार है. अक्सर लोग असली और नकली शहद में फर्क नहीं कर पाते हैं. कई बार बड़े ब्रांड के शहद भी नकली नजर आते हैं.

Real Vs Fake : पानी और सिरके से ऐसे पता करें शहद के असली-नकली होने का फर्क

How to Identify Real Honey : शहद को पांच अमृत में एक गिना जाता है पर इन दिनों जितनी इसकी मांग बढ़ती जा रही है, बाजार में  उतनी ही मात्रा में नकली शहद की भरमार है. अक्सर लोग असली और नकली शहद में फर्क नहीं कर पाते हैं. कई बार बड़े ब्रांड के शहद भी नकली नजर आते हैं. ऐसे में कैसे पता करें कि आप जो शहद खरीद रहे हैं वह असली है या नकली? इन कुछ ट्रिक से असली और नकली का पूरा फर्क पता चल सकता है. जानिए...  

थम्ब टेस्ट : थोड़ा सा शहद अपने अंगूठे पर लगाएं. अगर यह अंगूठे पर आम लिक्विड की तरह फैलता है तो यह शुद्ध शहद नहीं है. असली शहद बेहद गाढ़ा होता है और टपकता नहीं है. 
वाटर टेस्ट: एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद डालकर देखें. यह शहद अगर पानी में घुल रहा है तो यह नकली है. जैसा कि पहले बताया जा चुका है असली शहद की बनावट मोटी होती है जो पानी भरे कप या गिलास के तले में जम जाती है. 
विनेगर टेस्ट: सिरके और पानी को मिलाकर इस मिश्रण में शहद की कुछ बूंदें मिलाएं, इससे झाग आने लगे तो जान लें कि आपका शहद नकली है.

द हीट टेस्ट: शहद को जलाना मुश्किल है इसलिए हीट टेस्ट करना बेहद उपयुक्त रहता है. इस ट्रिक को ट्राई करने के लिए माचिस की तीली को शहद में डुबोकर जलाएं, यह जलने लगता है तो शहद मिलावटी है, असली शहद इस ट्रिक में नहीं जलेगा. 

Trending news