सेहत के साथ बच्चों को दें स्वाद, ऐसे बनाएं चॉकलेट पाउडर

चॉकलेट (Chocolate) का नाम सुनते ही बच्चों के चेहरे पर चमक आ जाती है. कोरोना (Coronavirus) काल में स्वाद के साथ-साथ उनकी सेहत का भी ख्याल रखना भी जरूरी है.

सेहत के साथ बच्चों को दें स्वाद, ऐसे बनाएं चॉकलेट पाउडर
इसमें पड़े ड्राईफ्रूट्स बच्चों की इम्यूनिटी भी बूस्ट करते हैं.

नई दिल्ली: चॉकलेट (Chocolate) का नाम सुनते ही बच्चों के चेहरे पर चमक आ जाती है. कोरोना (Coronavirus) काल में स्वाद के साथ-साथ उनकी सेहत का भी ख्याल रखना भी जरूरी है. ऐसे में चॉकलेट पाउडर (Chocolate Powder) बेहतरीन विकल्प हो सकता है. 

यह बच्चों के दिल दिमाग को ताजगी देता है और दांतों को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है. इसमें पड़े ड्राईफ्रूट्स (Dry Fruits) बच्चों की इम्यूनिटी भी बूस्ट करते हैं और मिनिरल्स की कमी को दूर करते हैं जो थकान भी कम करने में मददगार है. तो चलिए घर में ही बनाते हैं चॉकलेट पाउडर.

ये भी पढ़ें- गर्मियों में राहत देगी ठंडी डालगोना कॉफी, बनाना है बहुत आसान

सामग्री 
- एक कप पिसी चीनी
- बादाम 20 से 25
- अखरोट 10 से 15
- काजू 10 से 15
- 1/2 कप कोको पाउडर

बनाने की विधि
एक पैन को गर्म करते हैं. उसमें काजू, बादाम और अखरोट को डाल कर अच्छे से रोस्ट करते हैं. जब यह अच्छे से रोस्ट हो जाते हैं तो इन्हें ठंडा होने के लिए रख देते हैं. अब मिक्सी जार में रोस्ट किए हुए नट्स का पाउडर बना लेते हैं. इस पाउडर को एक स्ट्रेनर की सहायता से छान लेते हैं. अब नट्स पाउडर में कोको पाउडर मिला देते हैं. अब आपका चॉकलेट पाउडर तैयार हो चुका है जिसे आप एक एयर टाइट डिब्बे में पैक करके रखें और बच्चों को ठंडे या गर्म दूध के साथ अथवा शेक बनाकर दे सकते हैं. यह पीने में टेस्टी और हेल्दी रहेगा.