ब्रेकफास्ट और लंच के लिए एक बेहतर ऑप्शन है गुजराती खांडवी, ये है बनाने का तरीका

खांडवी में सरसों के दानों और सफेद तिल का भी प्रयोग किया जाता है जोकि हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है.

ब्रेकफास्ट और लंच के लिए एक बेहतर ऑप्शन है गुजराती खांडवी, ये है बनाने का तरीका
खांडवी तैयार करना है बहुत आसान

नई दिल्ली: गुजरात की पसंदीदा डिश है खांडवी. इसे बनाना बहुत मुश्किल नहीं है. खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है. बहुत कम तेल के इस्तेमाल के कारण यह लो कैलोरी होती है. खांडवी में सरसों के दानों और सफेद तिल का भी प्रयोग किया जाता है जोकि हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. यह उच्च रक्तचाप की बीमारी वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है. खांडवी शरीर को एंटीऑक्सीडेंट देता है. 

सामग्री
1 कप बेसन 
½ कप दही 
1.5 कप पानी 
नमक स्वादानुसार 
½ टी स्पून हल्दी
1 टी स्पून अदरक का पेस्ट 
2-3 चुटकी हींग
1 टेबल स्पून तेल 
½ टेबल स्पून सरसों के दानें. 
½ टी स्पून सफेद तिल
2 हरी मिर्च कटी हुई
थोड़ा नारियल कसा हुआ

बनाने की विधि

एक बाउल में दही और पानी को डालकर मिक्स करें. फिर बेसन डालकर उसे अच्छे से मिलाएं, ताकि लम्स न रहें. अब इसमें नमक, हल्दी अदरक का पेस्ट हींग डालकर अच्छे से मिक्स करें, जिससे कोई भी गांठ न रहे. अब इसे एक छलनी से छान लें. अब एक स्मूथ पेस्ट तैयार हो जाता है. 

नॉनस्टिक कढ़ाई में डालकर इस पेस्ट को पकाएं. पकाते समय लगातार चलाते रहें. गाढ़ा होने पर इसे एक तेल लगी हुई थाली पर पतली लेयर में फैला लें. अब चाकू की मदद से स्ट्रिप्स काट लें. ठंडा होने के बाद इसके रोल बना लें. अब कढ़ाई में तेल डालकर इसमें सरसों के दानें, तिल और हरी मिर्च डालकर तड़का रोल की हुई खांडवी के ऊपर से डाल देते है. अब ऊपर से कसा हुआ नारियल डालकर हरी चटनी के साथ इसे बांटें.