इंदौर के सर्राफा बाजार का फेमस भुट्टे का कीस, घर पर ऐसे करें तैयार

ताजे नरम दूधिया भुट्टे से बना इंदौर का खास स्ट्रीट फूड भुट्टे का कीस जो कि भुट्टे के दानों से बनाया जाता है, आप इस व्यंजन को दिन भर में कभी भी खा सकते है. यह एक साइड डिश के तौर पर खाई जाती है.

इंदौर के सर्राफा बाजार का फेमस भुट्टे का कीस, घर पर ऐसे करें तैयार
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्ट्रीट फूड काफी प्रचलित है. वहां के सराफा बाजार में लोगों की लंबी लाइन केवल स्ट्रीट फूड खाने के लिए लगी रहती है. ताजे नरम दूधिया भुट्टे से बना इंदौर का खास स्ट्रीट फूड भुट्टे का कीस जो कि भुट्टे के दानों से बनाया जाता है, आप इस व्यंजन को दिन भर में कभी भी खा सकते है. यह एक साइड डिश के तौर पर खाई जाती है. यह बहुत ही हेल्दी डिश होती है. तो चलिए बनाते हैं भुट्टे का कीस.

सामग्री
- 3 नरम मुलायम दूधिया भुट्टे
- 1 कप दूध
- 2-3 टेबल स्पून कद्दूकस किया हुआ ताजा नारियल
- 2 टेबल स्पून घी
- 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
- 1 छोटा टुकड़ा अदरक कद्दूकस किया हुआ
- ½ चम्मच राई
- ½ चम्मच जीरा
- ¼ हल्दी पाउडर
- एक चुटकी हींग
- ½ नींबू का रस
- तेल
- नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि
मक्के के दानों को उबाल लें, फिर उन्हें मिक्सर में पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें उसमें राई और जीरा डालकर भूनें. उसके बाद तेल में हींग डालें साथ ही उसमें बारीक कटी हरी मिर्च और कद्दूकस किया अदरक डालकर भून लें. मक्के के दानों का पेस्ट और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से भून लें. अब दूध मिलाएं और धीमी आंच पर कढ़ाई को एक प्लेट से ढककर पकाएं जब दूध पूरी तरह मिक्स हो जाए और मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो उसमें नमक मिला दें. उसके बाद नींबू का रस मिलाकर गैस बंद दें. गर्मागर्म भुट्टे का कीस बनकर तैयार है. इसे सर्विंग प्लेट में निकाल कर ऊपर से नारियल और हरा धनिया डालकर सर्व करें.