ऐसे बनाएं घर पर रेस्टोरेंट जैसी लाजवाब चाइनीज़ डिश 'पनीर मंचूरियन'

बच्चे हो या बड़े चायनीज फूड सभी को पसंद आता है फिर चाहे वो हक्का नूडल्स की बात हो या फिर मोमोज की.

ऐसे बनाएं घर पर रेस्टोरेंट जैसी लाजवाब चाइनीज़ डिश 'पनीर मंचूरियन'

चाइनीज रेसिपीज़ का हर कोई दीवाना होता है. बच्चे हो या बड़े चायनीज फूड सभी को पसंद आता है फिर चाहे वो हक्का नूडल्स की बात हो या फिर मोमोज की. चाइनीज फूड में अक्सर काफी सारी वेरायटीज देखने को मिलती है. इन्हीं में से एक है पनीर मंचूरियन जो एक बहुत ही पॉपुलर इंडो चायनीज डिश है. पनीर मंचूरियन का फ्राइड राइस के साथ परफेक्ट कॉम्बो माना जाता है, जिसे हर कोई पसंद करता है.

पनीर मंचूरियन को दो भागो में बनाया जाता है तो जानते हैं इसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री

पनीर पीस को फ्राई करने के लिए आपको चाहिए
1. 250 gm चौकोर टुकड़ो में कटे हुए पनीर
2. 1/4 कप कॉर्न फ्लार
3. 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
4. 2 चम्मच दही
5. नमक स्वादानुसार
6. पनीर फ्राई करनें के लिए तेल

मंचूरियन की ग्रेवी के लिए आपको जरूरत है
1. 5 चम्मच टोमेटो सॉस
2. 1 चम्मच सफेद सिरका
3. 3 चम्मच सोया सॉस
3. 1/2 बारीक कटी हुई हरी प्याज
4. 10 बारीक कटा हुआ लहसुन
5. 2 बारीक कटा हुआ प्याज
6. 2 चम्मच कॉर्न फ्लार
7. 1/2 चम्मच अजिनोमोटो पाउडर
8. नमक स्वादानुसार
9. तेल

यू बनाएं पनीर मंचूरियन
* सबसे पहले हम कटे हुए पनीर के टुकड़ो को एक प्लेट में निकाल लेंगे और करीब 10 मिनट के लिये मेरिनेट करेंगें.

* मेरिनेट करने के लिये आपको सबसे पहले पनीर के टुकड़ो के ऊपर लाल मिर्च पाउडर, नमक और दही डाल दें. अब इसे थोडी देर के लिए छोड़ दें.

* 10 मिनट के बाद पनीर के टुकड़ो को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब एक एक करके पनीर के टुकड़ो को सूखे कॉर्न फ्लार में लपेट लें, जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाए तो 2-3 पनीर के टुकड़ो को गरम तेल में डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई कर निकाल लें, इसी तरह से सभी पनीर के टुकड़ो को तलकर तैयार कर लें.

* अब वक्त है मंचूरियन के लिए ग्रेवी बनाने की, मंचूरियन की ग्रेवी बनाने के लिए एक कढ़ाही में तेल गर्म कर लें. जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाए इसके बाद गरम तेल में कटा हुआ लहसुन डालकर थोड़ी देर के लिये भूनें और अब इसमें कटी हुई प्याज डालकर हल्का गुलाबी होने तक भून लें.

* इसके बाद भुनी हुई प्याज में कटी हुई हरी प्याज डालकर 1 मिनट के तक भून लें. इसमें सोया सॉस, टोमेटो सॉस को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करते हुये 1 मिनट तक पकाएं.

* इसके बाद ग्रेवी में कॉर्न फ्लोर का घोल डालकर अच्छी तरह से मसाले में मिक्स कर लें और अब इसमें नमक, अजिनोमोटो पाउडर डालकर मिक्स करके गैस बंद कर दें.

* पनीर मंचूरियन के लिए ग्रेवी बनकर तैयार हो गयी है. अब मंचूरियन ग्रेवी में पहले से फ्राई किये हुये पनीर के टुकड़ो को डालकर धीमी आँच पर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. ताकि मंचूरियन ग्रेवी की कोटिंग पनीर के टुकड़ो पर अच्छी तरह से हो जाए.

* स्वादिष्ट पनीर मंचूरियन बनकर तैयार है, गरमा गर्म पनीर मंचूरियन को सर्विंग बाउल में निकाल कर कटी हुई हरी प्याज के पत्ती और कद्दूकस किये हुए पनीर से गार्निश करके नूडल्स या फिर अपने पसंदीदा फ्राइड राइस के साथ सर्व करें.

ये भी देखें:-