Punjabi Chana Masala Recipe: छोले को इस तरह बनाएं पंजाबी स्टाइल में, खाने वाले कर उठेंगे आपकी तारीफ; ये रही रेसिपी
Advertisement

Punjabi Chana Masala Recipe: छोले को इस तरह बनाएं पंजाबी स्टाइल में, खाने वाले कर उठेंगे आपकी तारीफ; ये रही रेसिपी

Punjabi Chole Recipe: आज हम आपके लिए छोले को पंजाबी स्टाइल में बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं, आपको इसे एक बार जरूर ट्राई करके देखना चाहिए.

फाइल फोटो

Amritsari Chole Recipe: छोले बनाने के कई तरीके हैं. इसे हर घर में कुछ अलग ढंग से बनाकर सर्व किया जाता है. आज हम इसे पंजाबी स्टाइल में तैयार करने का तरीका बताने वाले हैं. दरअसल नाश्ते में, पंजाबी छोले को चाय के साथ भी खूब पसंद किया जाता है. छोले को पंजाबी चना मसाला भी कहा जाता है. आप चाहे तो इसे रोटी, चावल, भटूरे या पूड़ी किसी के साथ भी परोस सकते हैं. ये सभी के साथ खाने में उतना ही लाजवाब लगता है, तो आइए बिना देर किए रेसिपी की ओर बढ़ते हैं.

आवश्यक सामग्री
पंजाबी छोले को तैयार करने के लिए हमें काबुली चना, टी बैग, तेल, जीरा,प्याज, अदरक, लहसुन, छोले मसाला, मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और नमक की जरूरत पड़ेगी.

ऐसे तैयार करें पंजाबी छोले

छोले बनाने के लिए सबसे पहले रात में काबुली चने को भिगो के रख दें. सुबह कुकर में चने डालने के बाद उसमें एक टी बैग और एक चुटकी नमक डालकर उबाल लें. उबलने के बाद इसे पानी से निकालकर अलग रख दें. अब एक कढ़ाई में तेल डालें और उसे गर्म होने दें. तेल के गर्म होने के बाद उसमें कटा हुए प्याज, अदरक, लहसुन, डालें और मीडियम फ्लेम पर थोड़ी देर के लिए भून लें. अब इसमें छोला मसाला, पिसी मिर्च, हल्दी, धनिया, जीरा पाउडर, स्वाद के अनुसार नमक और थोड़ा सा पानी डालें. फिर सभी चीजों को सही से मिला लें. इसके बाद इसे धीमी आंच पर कुछ मिनट तक पकने दें और थोड़ी-थोड़ी देर पर इसे चलाते रहें. ग्रेवी को गाढ़ा कर लें. पंजाबी छोले सर्व करने के लिए तैयार है. इसे गरम गरम रोटी, भटूरे या चावल किसी के भी साथ परोसें.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news