बोर्ड परीक्षा में चाहिए अच्छे नंबर तो, डाइट चार्ट का भी रखें पूरा ख्याल, खाने में शामिल करें ये चीजें...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे स्वस्थ आहार देकर आप अपने बच्चे को बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही बेहतर अंक भी दिला सकते हैं.

बोर्ड परीक्षा में चाहिए अच्छे नंबर तो, डाइट चार्ट का भी रखें पूरा ख्याल, खाने में शामिल करें ये चीजें...
फाइल फोटो

नई दिल्लीः बोर्ड परीक्षा के दौरान अक्सर बच्चे पढ़ाई में इतने गुम हो जाते हैं कि खाने-पीने का ध्यान ही नहीं रहता, जिसका परिणाम कभी-कभी उन्हें परीक्षा के दौरान ही भुगतना पड़ जाता है. ऐसे में हम अक्सर बच्चों के अभिभावक यही सोचते हैं कि कैसे वह बच्चों को परीक्षा के दौरान भी स्वस्थ रख सकें और उन्हें बेहतर स्वास्थ्य दे सकें. ताकि बच्चे पढ़ाई की थकान से भी बच सकें और उनका दिमाग और शरीर दोनों स्वस्थ रह सके. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे स्वस्थ आहार देकर आप अपने बच्चे को बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही बेहतर अंक भी दिला सकते हैं.

डाइट चार्ट
डॉक्टर्स के मुताबिक बोर्ड परीक्षा के दौरान कई बच्चे टॉप करने की इच्छा में इतना तनावग्रस्त हो जाते हैं कि वह खाना-पीना सब भूल जाते हैं और जाने अनजाने परीक्षाओं के दौरान अपना स्वास्थ्य खराब कर बैठते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा डाइट चार्ट बनाएं ताकि वह पढ़ाई के साथ-साथ खाने के लिए भी समय निकाल सके.

MP Board: जारी हुई 10वीं और 12वीं की डेटशीट, यहां देखें टाइम टेबल...

ब्रेकफास्ट
बच्चों के ब्रेकफास्ट में ओट्स, दलिया, पोहा, अंडे और कॉर्नफ्लेक्स जैसी हेल्दी चीजें ही रखें. ब्रेकफास्ट के साथ बच्चों को दूध देना न भूलें. साथ ही फल और सलाद भी बच्चों के ब्रेकफास्ट में शामिल करें.

लंच
कोशिश करें की बच्चा दोपहर दो बजे तक लंच जरूर कर ले. लंच में रोटी, सब्जी, दाल, चावल और सलाद दें. जिससे बच्चे को बीच-बीच में भूख का एहसास न हो और वह अपनी पढ़ाई पर फोकस कर सके, लेकिन इस बात का भी ध्यान दें कि बच्चा खाने के तुरंत बाद पढ़ने न बैठ जाए, बल्कि बीच में 15-20 मिनट वॉक करे उसके बाद ही पढ़ने बैठे. इससे खाना पच जाएगा और एसिडिटी की तकलीफ नहीं होगी.

ईवनिंग स्नैक्स
लंच और डिनर बीच काफी समय होता है, इस दौरान बच्चे को कुछ खाने के लिए जरूर दें, ताकि बच्चे को पढ़ाई से होने वाली थकान से आराम मिल सके. इसके लिए बच्चे को दूध के साथ कुछ स्नैक्स दे सकते हैं. इसमें आप बच्चे को टोस्ट, बिस्किट्स, स्प्राउट्स और व्हीट ब्राउन ब्रेड भी दे सकते हैं.

Board Exams 2019: छात्र परीक्षा के दौरान ध्यान रखें ये बातें, नहीं छूटेगा एक भी प्रश्न

डिनर
बच्चे को रात में हल्का खाना दें, साथ ही ध्यान रखें की खाना ज्यादा ऑइली और मसालेदार न हो. इससे जलन और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. बच्चे को सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना दें, खाने के तुरंत बाद बच्चे को पढ़ने न दें, बल्कि थोड़ा टहलें, इसके बाद ही पढ़ने के लिए बैठने दें. कोशिश करें की बच्चा ज्यादा रात तक न पढ़े और समय पर सो जाए. क्योंकि बेहतर स्वास्थ्य के लिए कम से कम 7 घंटे की नींद जरूरी होती है.