इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना कितना करें गिलोय का सेवन, यहां जानें सही मात्रा
Advertisement

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना कितना करें गिलोय का सेवन, यहां जानें सही मात्रा

बात जब इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों की आती है तो सबसे पहले गिलोय (giloy) का नाम लिया जाता है.

रोजाना गिलोय का काढ़ा पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है

नई दिल्ली: बात जब इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों की आती है तो सबसे पहले गिलोय (giloy) का नाम लिया जाता है. कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को बचाए रखने के लिए अधिकतर लोगों ने आयुर्वेद की ओर रुख कर लिया है. इम्युनिटी (immunity) बढ़ाने के लिए आज के समय में लोग आयुष मंत्रालय के काढ़े से लेकर अश्वगंधा तक पर भरोसा मजबूत कर रहे हैं. ऐसे में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय का सेवन भी जरूरी बताया गया है. गिलोय एक आयुर्वेदिक बेल है, जो इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ और भी कई तरह से लाभकारी (giloy benefits) है।

गिलोय के फायदे
गिलोय में कई चिकित्सीय तत्व हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसे रोजाना लेने से आपके स्वास्थ्य पर काफी अच्छा असर पड़ सकता है. गिलोय में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बीमारी से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करते हैं. यह आपके शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालता है और इससे आपका खून भी साफ होता है. गिलोय बुखार आदि से भी शरीर की रक्षा करता है. गिलोय को यदि जूस या गोली, किसी भी तरह लिया जाए तो यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होता है.

गिलोय जूस
अगर आपको गिलोय का तना मिल गया है तो आप इसके छोटे-छोटे पीस काट लें. इन्हें अच्छी तरह से धोकर दो ग्लास पानी में उबाल लें. पानी को उबाल कर आधा कर लें. फिर इसे ठंडा करके पिएं. आप रोज एक ग्लास गिलोय जूस पी सकते हैं.

गिलोय का काढ़ा
2 इंच अदरक, 3-4 तुलसी के पत्ते, गिलोय के दो छोटे टुकड़े और 2-3 काली मिर्च लें. अब दो ग्लास पानी में अदरक, तुलसी और गिलोय मिलाएं. पानी को उबालकर आधा कर लें. इसमें काली मिर्च और लौंग डालकर ढक दें. अब 5-10 मिनट के बाद छानकर इस पानी को गुनगुना करके पिएं. दिन में 1 ग्लास गिलोय का काढ़ा पीया जा सकता है.

गिलोय कब और किस समय लें
गिलोय लेने का सही समय सुबह खाली पेट होता है. यदि हम गिलोय का काढ़ा या चाय पीते हैं तो इसे भी सुबह खाली पेट ले सकते हैं. इसे रोजाना लेने से जलन की समस्या दूर होती है, साथ ही प्लेटलेट्स का काउंट बढ़ता है. इससे डायबिटीज कंट्रोल होती है और इम्युनिटी बढ़ती है, जो हमारी हर तरह के वायरस से रक्षा करती है.

ये भी देखें-

खान-पान संबंधी ऐसी ही जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news