पितृपक्ष में क्यों नहीं रखा जाता फ्रिज में गूंथा हुआ आटा? जानें वजह...
Advertisement

पितृपक्ष में क्यों नहीं रखा जाता फ्रिज में गूंथा हुआ आटा? जानें वजह...

घरों में अक्सर महिलाएं बचे हुए आटे को फ्रिज में रख देती हैं. लेकिन कहा जाता है कि पितृपक्ष में भूलकर भी गूंथे हुए आटे को फ्रिज में रखना चाहिए. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: घरों में अक्सर महिलाएं बचे हुए आटे को फ्रिज में रख देती हैं. वहीं कामकाजी महिलाओं की संख्या बढ़ने के बाद से भी आसानी के लिए महिलाएं आटा गूंथ के फ्रिज में रख देती हैं. लेकिन कहा जाता है कि पितृपक्ष में भूलकर भी गूंथे हुए आटे को फ्रिज में रखना चाहिए. वैस तो मेडिकली भी ऐसा करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन पितृपक्ष में इसका धर्मिक महत्व बढ़ जाता है. 

धार्मिक महत्व की मानें तो 
शास्त्रों में कहा गया है कि बासी भोजन भूत का भोजन होता है. माना जाता है जब घरों में बचे हुए आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है तो वह पिंड के समान हो जाता है. जिन घरों में इस तरह कि आदत होती है वहां किसी न किसी प्रकार का रोग बना रहता है. 

पितृ पक्ष में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, पूर्वज हो जाते हैं नाराज

वैज्ञानिक तथ्य 
विशेषज्ञों की मानें तो आटा भिगोते ही तुरंत उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए वरना उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं. आटे को गूंथकर फ्रीज में रखने से फ्रीज की हानिकारक किरणें उसमें जाती हैं और आटा खराब कर देती हैं. ऐसे आटे से बनीं रोटी बीमारियों को दावत देती है. 

MOMO FESTIVAL: दिल्ली में फिर लगेगा 'मोमो कार्निवल', चख सकेंगे 300 तरह के मोमोज

आयुर्वेद की मानें तो 
इस बारे में आयुर्वेद में भी स्पष्ट कहा गया है कि फ्रिज में आटा गूंथकर नहीं रखना चाहिए. बासी आटे की रोटी का स्वाद ताजे गूंथे आटे की रोटी जैसा नहीं होता है और ये स्वास्थ्य की दृष्टि से भी हानिकारक है. बासी आटे की रोटी खाने से पेट की बीमारियां घर करने लगती हैं. 

Trending news