आज ही खाना शुरू करें गुड़, आपकी सेहत को बना देगा सॉलिड

पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज में भी गुड़ का सेवन बहुत लाभकारी है. खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना आपके पाचन को और भी बेहतर बनाता है.

आज ही खाना शुरू करें गुड़, आपकी सेहत को बना देगा सॉलिड
फाइल फोटो

गुड़ भले ही बेहद सस्ता  हो. लेकिन इसके फायदों के बारे में घर के बड़े बुजुर्ग हमेशा ही बताते आए हैं. सर्दियों में आपने बहुतायत में गुड़ बिकते भी देखा होगा. ज्यादातर रेस्टोरेंट भी खाने के बाद आपको गुड़ परोसते हैं. आज हम आपको गुड़ के ही सबसे ज्यादा सेहतमंद फायदे बताने जा रहे हैं. सांस की तकलीफ से लेकर वजन कम करने तक में बेहद गुणकारी है गुड़. जानिए इसके फायदे...

सर्दी ओर जुकाम से दिलाएगा राहत
गुड़ काफी गर्म होता है जिसकी वजह से ज्यादातर इसका सेवन सर्दियों में किया जाता है जिससे की आपकी बॉडी में गर्माहट बनी रहे. डॉक्टर्स का भी कहना है की एक गिलास दूध के साथ नियमित रूप से गुड़ का सेवन करने से शरीर की सारी थकान चली जाती है और बॉडी को काफी हद तक रेस्ट मिलता है. ज्यादातर सर्दियों के मौसम में रक्तसंचार काफी धीमा हो जाता है, जिसके चलते आए दिन रक्तचाप की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लेकिन गुड़ का नि‍यमित सेवन करना रक्तसंचार को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है.

आयरन से भरपुर है गुड़
इस मौसम में गले और फेफड़ो का संक्रमण काफी तेजी से फैलता है. संक्रमणों से बचने के लिए भी आप गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. काफी काम लोगो को इस बात का अंदाजा है की गुड़ का प्रयोग संक्रमण की दवाइयां बनाने में भी किया जाता है. गुड़ गन्ने से बनता है जो आयरन से भरपूर होता है इसी वजह से गुड़ का सेवन करने वालो में आयरन की कमी कम ही देखने को मिलती है. यही नहीं बल्कि अधिक मात्रा में आयरन मौजूद होने के कारण इसे खाने से एनिमिआ जैसी भयानक बीमारी से झूझ रहे मरीजों को भी काफी हद तक फायदा मिलता है.

पाचन तंत्र भी देगा सुधार
आजकल बाजार का खाना और फ़ास्ट फ़ूड का नियमित सेवन करने से हमारा पाचनतंत्र बिगड़ जाता है. पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज में भी गुड़ का सेवन बहुत लाभकारी है. खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना आपके पाचन को और भी बेहतर बनाता है. गुड़ आँखों की रोशनी के लिए बेेहतर होता है.

ये भी देखें:-