गुड़ की तिलपट्टी: टेस्टी भी हेल्दी भी, यहां पढ़ें पूरी रेसिपी

सबसे ज्यादा लोकप्रिय है गुड़ की तिलपट्टी. इसे आप किसी गेस्ट के आने पर उन्हें सर्व कर सकते हैं या बच्चो को चॉकलेट मांगने पर उन्हें ऑफर भी कर सकते हैं.

गुड़ की तिलपट्टी: टेस्टी भी हेल्दी भी, यहां पढ़ें पूरी रेसिपी
फाइल फोटो

सर्दियों का मौसम है और इसमें हम हमेशा चाहते हैं कि कुछ टेस्टी और हेल्दी खाया जाए. जब बात मीठे की आती है तो हम हमेशा सेहत के साथ समझौता करते हुए कुछ अनाप-शनाप खा लेते हैं. पर क्या आप जानते हैं की हम कुछ गुड़ से बने मिठाइयां खा सकते हैं जो न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि सेहत के लिए भी लाभदायक होते हैं. गुड से कई टेस्टी रेसिपीस भी बनती हैं जिन्हे आप घर में आसानी से बना सकते हैं. इसमें सबसे ज्यादा लोकप्रिय है गुड़ की तिलपट्टी. इसे आप किसी गेस्ट के आने पर उन्हें सर्व कर सकते हैं या बच्चो को चॉकलेट मांगने पर उन्हें ऑफर भी कर सकते हैं.

इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको चाहिए...
1. 250 ग्राम तिल
2. 150 ग्राम गुड़
3. 2 चम्मच घी

बनाने की विधि
* एक कढ़ाई में तिल, को चटकने तक धीमी आंच पर भून लें, तिल हल्के सुनहरे होने तक भूनें.

* गुड़ को छोटा छोटा बारीक काट लें, या कद्दूकस कर लें, इसके बाद बेलन, चाकू और चकला /बड़ी प्लेट/थाल पर घी लगाकर ग्रीस कर लें.

* एक कड़ाई में धीमी आंच पर एक चम्मच घी डालकर गर्म कर लें, फिर इसमें गुड़ डाल दें. जब गुड़ पिघलना शुरू हो जाएगा तो गुड़ को गाढ़ा होने तक गर्म करें.

* अब इस गर्म गुड़ की एक बूंद को एक कटोरी में पानी लेकर टपकायें, फिर उस गुड़ की बूंद को पानी से निकाल कर दोनों हाथ से खींच कर देखें, खीचने पर तार नहीं आयें, इसका मतलब है कि गुड़ तैयार हो गया है.

* अब इसमें भुने हुए तिल डालकर अच्छे से चलाकर मिक्स करके मिलायें, और तुरंत आंच बंद कर दें.

* अब जिस चकले पर घी लगाया है, उस पर इस मिश्रण को तुरंत पलटकर बेलन की मदद से इसे बेलकर पतला करलें, और ठंडा होने के लिए रख दें.

* गुड़ की तिल पट्टी बनकर तैयार हैं, ठंडा होने पर एयरटाइट डिब्बे में भर कर रख दें.

ये भी देखें:-