कई प्रकार के होते हैं गुड़, धोखा न खाएं; जानें- आपके लिए कौन-सा होगा फायदेमंद
Advertisement

कई प्रकार के होते हैं गुड़, धोखा न खाएं; जानें- आपके लिए कौन-सा होगा फायदेमंद

गुड़ खाने के शौकीन लोगों को अक्सर ये नहीं पता होता है कि कितने प्रकार के गुड़ मार्केट में उपलब्ध हैं. ऐसे में वो धोखा खा जाते हैं और सही गुड़ को मिस कर देते हैं. तो आइए जानते हैं कि कितने प्रकार के गुड़ होते हैं और कौन-सा आपके लिए बेस्ट है.

गुड़ के प्रकार

नई दिल्ली: गुड़ (Jaggery) सर्दियों में अक्सर खाना खाने के बाद खाया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि गुड़ कई प्रकार के होते हैं? आमतौर पर गन्ने के रस से गुड़ को तैयार किया जाता है, जो आसानी से बाजार में मिल जाता है, लेकिन कम ही लोगों को पता होता है कि किस प्रकार का गुड़ खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. दरअसल, सभी प्रकार के गुड़ में न्यूट्रिशनल वैल्यू (Nutritional value) होता है.  माना जाता है कि गुड़ अनरिफाइंड होता है, जिसके चलते इसमें भरपूर मात्रा में खनिज लवण (Mineral Salt) पाए जाते हैं. इसके साथ ही गुड़ में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस भी मौजूद होते हैं. इसे चीनी से कहीं अधिक हेल्दी माना जाता है. तो चलिए जानते हैं गुड़ कितने प्रकार के होते हैं और इसके खाने के क्या-क्या फायदे हैं. 

गन्ने के गुड़ के अनेक फायदे, ऐसे करें पहचान 

गन्‍ने का गुड़ सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय और इस्‍तेमाल किया जाने वाला है. यह गुड़ गन्ने के रस (Sugarcane Juice) से बनाया जाता है. इस गुड़ का अलग ही स्वाद और बनावट होती है.  कई जरूरी विटामिन्‍स और मिनरल्स इस गुड़ में पाए जाते हैं. इसके खाने से कैल्शियम, आयरन, जिंक और फॉस्फोरस आपके शरीर को मिलेगा. माना जाता है कि इसके सेवन से एनीमिया जैसी बीमारी से बचा जा सकता है.  गन्‍ने का गुड़ लिवर को डिटॉक्सीफाई करने के अलावा इम्युनिटी बूस्ट करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसका रंग हल्‍का पीला से भूरा रंग होता है.

नारियल का गुड़, दक्षिण में ज्यादा फेमस

दूसरा गुड़ होता है नारियाल का. ये गुड़ दक्षिण भारत में सबसे ज्‍यादा प्रचलित है . नारियल से बने रस में कई महत्वपूर्ण मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्‍स होते हैं, जो इसे हेल्‍दी बनाने का काम करते हैं. इसके अलावा नारियल के गुड़ को अनफर्मेंटेड रस से बनाया जाता है. आप सोच रहे होंगे कि इसकी पहचान कैसे की जाए?  दरअसल,  यह गुड़ थोड़ा सख्त होता है. नारियल के गुड़ में भी आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होती है, जो हमारे शरीर में एनिमिया जैसी समस्‍याओं को ठीक करने में सहायक होता है . साथ ही इसमें एंटी बैक्‍टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं, जो खांसी-जुकाम जैसी बीमारियों में आपको ठीक करने में मदद करते हैं. इसमें सोडियम, आयरन और पोटेशियम जैसे जरूरी तत्व भी आपको मिल जाएंगे, जिससे  ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में मदद मिलती है. इसका रंग भूरा होता है.

लाइव टीवी

Trending news