close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Recipe: ईद के त्योहार में घोलें मिठास, मेहमानों के लिए बनाएं स्वादिष्ट किमामी सेवइयां

बात अगर किमामी सेवइयां की हो तो कोई भी इसे खाने से अपने आप को रोक नहीं पाता है. तो चलिए बताते हैं आपको लखनऊ की मशहूर और लाजवाब किमामी सेवईं की रेसिपी. जिसे आप ईद के मौके पर मेहमानों को परोस सकते हैं और वाह-वाही लूट सकते हैं.

Recipe: ईद के त्योहार में घोलें मिठास, मेहमानों के लिए बनाएं स्वादिष्ट किमामी सेवइयां
(फोटो साभारः screen grab from Youtube)

नई दिल्लीः रमजान का पाक महीना खत्म होने को है और ईद का त्योहार नजदीक है. ऐसे में 30 रोजे रखने के बाद ईद पर जब सेवइयां बनती है तो हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. हर कोई बस यही सोचता है कि कब उसे ईद की सेवइयां नसीब होगी. वैसे तो ईद के मौके पर लगभग हर घर में सेवईं बनाई जाती है, लेकिन बात अगर किमामी सेवइयां की हो तो कोई भी इसे खाने से अपने आप को रोक नहीं पाता है. तो चलिए बताते हैं आपको लखनऊ की मशहूर और लाजवाब किमामी सेवईं की रेसिपी. जिसे आप ईद के मौके पर मेहमानों को परोस सकते हैं और वाह-वाही लूट सकते हैं.

किमामी सेवइयां बनाने के लिए सामग्री
सेवइयां (1 कप)
खोया (1 कप)
चीनी (1 कप)
दूध (2 कप)
पानी (1/2 कप)
घी (1 बड़ा स्पून) 
इलाइची पाउडर (1 टी स्पून )
मखाना (1 कप, टुकड़ों में कटा)
बादाम (1/4 कप, छोटो टुकड़ों में कटा)
काजू (1 टेबल स्पून, छोटे टुकड़ों में कटा) 
किशमिश (1 टेबल स्पून)
नारियल (2 टेबल)

Recipe: मीठा खाने के हैं शौकीन तो घर पर बनाएं स्वादिष्ट मखाने की खीर

किमामी सेवइयां बनाने की विधि
किमामी सेवइयां बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी डालें और इसमें सेवइयां को डार्क ब्राउन होने तक सेकें. अब इसे निकालकर अलग रख दें और इसी पैन में घी डाल कर बादाम, मखाना, काजू और किशमिश को भी थोड़ा सेंक लें और फिर निकालकर अलग रख दें और आखिरी में नारियल को भी सेंक लें और अलग निकाल कर रख दें.

वजन कम करना चाहते हैं तो खाएं लो कैलोरी सोया चंक्स सलाद, यहां है Recipe

अब एक गहरा पैन लें और इसमें चीनी, खोया, दूध और पानी अच्छे से मिला लें. गैस चालू करें और सभी सामग्री को पहले धीमी और फिर तेज आंच में उबालें. इस दौरान इसे अच्छे से चलाते रहें. इसके गाढ़ा हो जाने तक इसे पकाएं. अब इसमें भूनी हुई सेवईं, ड्राई फ्रूट्स और मखाने डालें और धीमी आंच पर 4 से 5 मिनट पकाएं. ध्यान रहे सेवईं को ज्यादा देर तक न पकाएं. गैस बंद कर दें और इसमें इलायची पाउडर डालें. इसके बाद इसमें ऊपर से बादाम, काजू और किशमिश डालकर गार्निश करें और ठंडा या गर्म सर्व करें.