लेमनग्रास के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, तेजी से ठीक होती है ये बीमारी
Advertisement

लेमनग्रास के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, तेजी से ठीक होती है ये बीमारी

लेमनग्रास ड्रिंक का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. रोजाना अगर आप इस ड्रिंक का सेवन करते हैं, तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे.

लेमनग्रास के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, तेजी से ठीक होती है ये बीमारी

नई दिल्ली: औषधीय गुणों से भरपूर लेमनग्रास का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. नियमित रूप से ​लेमनग्रास ड्रिंक का सेवन कई बीमारियों को दूर रखेगा. लेमनग्रास एक ऐसा पौधा है, जो दिखने में बिल्कुल हरी प्याज जैसा लगता है. इसे ज्यादातर चाय में डालकर इस्‍तेमाल किया जाता है.

  1. सर्दी-खांसी की समस्या में फायदेमंद.
  2. कब्ज की समस्या दूर होगी.
  3. सिरदर्द दूर करे.

लेमनग्रास में विटामिन ए, फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोररस, कैल्शियम और मैग्नीज जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसमें नींबू का फ्लेवर और खुशबू होती है. लेमनग्रास में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-कैंसर और एंटीडिप्रेसेंट गुण आपको फायदा पहुंचाएंगे.

सर्दी-खांसी में

सर्दी-खांसी की समस्या में लेमनग्रास ड्रिंक का सेवन फायदेमंद होगा. लेमनग्रास में विटामिन सी पाया जाता है. इससे बनी चाय के सेवन से ठंड में सर्दी-खांसी की समस्या दूर होगी.

कब्ज

कब्ज की समस्या में भी लेमनग्रास टी का सेवन कर सकते हैं. इससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी. लेमनग्रास ड्रिंक में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये पेट दर्द, कब्ज, ऐंठन और दस्त की समस्या को दूर करता है. 

इम्यूनिटी

लेमनग्रास ड्रिंक के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होगी. इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व आपको फायदा पहुंचाते हैं.

सिरदर्द

अगर आप अक्सर सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो लेमनग्रास ड्रिंक का सेवन करें. इससे फायदा मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news