मकर संक्रांति पर क्यों खाया जाता है तिल और गुड़? ये फायदे नहीं जानते होंगे आप
Advertisement

मकर संक्रांति पर क्यों खाया जाता है तिल और गुड़? ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

मकर संक्रांति पर तिल और गुड़ से बने लड्डू, गजक और चिक्की जैसी चीजें खाने की परंपरा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिन तिल और गुड़ से बनी चीजें क्‍यों खाई जाती हैं? जानिए इसके फायदे. 

मकर संक्रांति पर क्यों खाया जाता है तिल और गुड़? ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्‍ली: मकर संक्रांति पर तिल और गुड़ से बने व्यंजन खास तौर पर खाए जाते हैं. तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. वहीं गुड़ भी एक सुपरफूड है जिसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड और आयरन की अच्छी मात्रा होती है. तिल और गुड़ को साथ में खाने से ये थर्मोजेनिक प्रभाव पैदा करता है और सर्दियों में शरीर को गर्म रखता है. साथ ही इससे कई और फायदे भी मिलते हैं. 

  1. तिल के बीज में मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है.
  2. लो ब्‍लड प्रेशर की समस्या में इसे खाना फायदेमंद होगा.
  3. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हार्ट को हेल्दी रखते हैं.

स्किन और बाल रहेंगे हेल्दी

मकर संक्रांति पर तिल और गुड़ से बने लड्डू, गजक और चिक्की जैसी चीजें खाने की परंपरा है. तिल और गुड़ का सेवन बालों की गुणवत्ता को बढ़ाता है और त्वचा को हेल्‍दी रखता है, तिल के बीज में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम की मात्रा होती है. वहीं गुड़ का सेवन पाचन एंजाइम को एक्टिव करता है. ये पोषक तत्वों के अवशोषण की प्रक्रिया को आसान बनाता है.

हार्ट हेल्थ के लिए

तिल के बीज में मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है. लो ब्‍लड प्रेशर की समस्या में इसे खाना फायदेमंद होगा. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हार्ट को हेल्दी रखते हैं. 

हड्डियां रहेंगी मजबूत

तिल के बीज में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा होती है. ये आपकी हडि्डयों को मजबूत रखता है.

इम्‍यून सिस्‍टम के लिए

तिल के बीज और गुड़ का सेवन सर्दियों में आपको वायरल संक्रमण से बचाएगा. इससे इम्युनिटी मजबूत होगी.

आर्थराइटिस की समस्या में

तिल के बीज में यौगिक सेसमिन होता है. ये जोड़ों के दर्द को दूर करता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री गुण आर्थराइटिस की समस्या में फायदा पहुंचाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news