दूध पीने से हो जाती है एलर्जी तो ट्राई कर सकते हैं Potato Milk, जानें इसके फायदे
Advertisement

दूध पीने से हो जाती है एलर्जी तो ट्राई कर सकते हैं Potato Milk, जानें इसके फायदे

Potato Milk Benefits: एक कंपनी  ने नॉन डेयर अल्टरनेटिव के तौर पर Potato Milk को लॉन्च किया है. चूंकि डेयरी प्रोडक्ट्स के अल्टरनेटिव्स की मांग बढ़ रही है. इसलिए ये नया प्रयोग लोगों में जिज्ञासा पैदा कर रहा है.

दूध पीने से हो जाती है एलर्जी तो ट्राई कर सकते हैं Potato Milk, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली: Potato milk यानी आलू का दूध अब नए नॉन डेयरी अल्टरनेटिव के तौर पर देखा जा रहा है. इसकी सबसे खास बात ये है कि ये न सिर्फ सोया (Soy), ग्लूटेन और शुगर फ्री है, बल्कि डेयरी प्रोडक्ट्स का सबसे अच्छा रिप्लेसमेंट भी है. 

  1. Potato Milk विटामिन D और B 12 का अच्छा सोर्स है. 
  2. इसमें कैल्शियम और आयरन की भी मात्रा होती है.
  3. ये एनवॉयरमेंट फ्रेंडली भी है.

दूध से एलर्जी

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दूध ज्यादातर लोगों की डाइट का अहम हिस्सा होता है. गाय और भैंस के दूध को लोग ऐसे भी पीते हैं और चाय या कॉफी बनाने में भी इसका इस्तेमाल करते हैं. इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों और मिठाइयों में भी किया जाता है, लेकिन कई लोगों दूध से बनी किसी भी चीज यानी मिल्क प्रोडक्ट्स या दूध से परहेज करते हैं.

इसकी वजह एलर्जी भी होती है. ऐसे लोगों के लिए बाजार में Soy milk, बादाम के दूध, ओट मिल्क और काजू के दूध जैसे कई नॉन डेयरी अल्टरनेटिव्स हैं और इन्हीं में अब एक नई चीज जो सामने आ रही है वो है,  Potato Milk.

स्वीडिश कंपनी ने किया लॉन्च

हमारे देश में ये बहुत ज्यादा पॉपुलर नहीं है, लेकिन एक स्वीडिश कंपनी के Potato Milk को लॉन्च करने के बाद इस प्रोडक्ट ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है.

द गार्डियन को दिए एक इंटरव्यू में कंपनी के सीईओ Thomas Olander ने कहा कि ये ड्रिंक बहुत ज्यादा सस्टेनेबल है क्योंकि, इसमें आलू से दूध बनाने के लिए बहुत कम संसाधनों की जरूरत पड़ती है. ऐसा बाकी चीजों के साथ नहीं है. बाकी चीजों से Milk को निकालने में आपको ज्यादा संसाधनों की जरूरत पड़ती है. ओट मिल्क और बादाम के दूध के प्रोडक्शन के लिए आपको ज्यादा जमीन की जरूरत होती है. इसमें ऐसा नहीं है.

हालांकि न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स का मानना है ​ये पहली कंपनी नहीं है, जिसने Potato Milk को लॉन्च किया है. एक वीगन ब्रांड ने साल 2015 में ही कनाडा और अमेरिका जैसे देशों में Potato Milk को लॉन्च किया था.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चूंकि डेयरी प्रोडक्ट्स के अल्टरनेटिव्स की मांग बढ़ रही है. इसलिए ये नया प्रयोग लोगों में जिज्ञासा पैदा कर रहा है.

क्या है Potato Milk

Potato Milk ग्लूटेन फ्री होता है इसलिए इसे हेल्दी डेयरी अल्टरनेटिव माना जाता है. अमेरिका और यूरोप में इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग कर रहे हैं और ये मार्केट में आसानी से उपलब्ध है. अगर आपको एलर्जी और ऐसी दूसरी कोई समस्या है, तो आपके लिए दूध का ये एक अच्छा विकल्प है. 

कैसे तैयार किया जाता है

Potato Milk निकालने के लिए सबसे पहले आलू को पानी में उबालते हैं. Canola oil, pea proteins और chicory fibre जैसी कई चीजें मिलाई जाती हैं. इसमें कैल्शियम की मात्रा हो इसके लिए भी दूसरे फूड प्रोडक्ट्स मिलाए जाते हैं. इस प्रक्रिया से बनने के बाद Potato Milk में सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं.

आलू प्रोटीन का अच्छा सोर्स नहीं होते और घर में अगर आप इससे Milk तैयार करते हैं तो इसमें प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व आपको नहीं मिलेंगे. इंडस्ट्रियल लेवल पर ही इसे इस तरह तैयार किया जा सकता है. हालांकि कई लोग इसे घर पर भी बनाते हैं और विदेशों में ​ये काफी चलन में है.

Go Dairy Free वेबसाइट के मुताबिक, Potato Milk आप सिर्फ 5 चीजों से तैयार कर सकते हैं. 3 कप पानी में चुटकी भर नमक डालें और अब इसमें एक आलू को रखकर उबालें. इसके बाद आलू को छील लें. अब इसमें एक चम्मच वनीला एक्सट्रैक्ट, 1/4 कप बादाम और 2 चम्मच शहद मिलाएं. इसे ब्लेंड करें और इसके बाद कपड़े से छान लें. ये Potato Milk को घर पर तैयार करने का आसान तरीका है. इसे आप ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं या एनर्जी ड्रिंक के रूप में पी सकते हैं.

पैरों में दर्द को हल्के में न लें, हो सकता है जानलेवा; इस गंभीर बीमारी का संकेत

Potato Milk के फायदे

Potato Milk विटामिन D और B 12 का अच्छा सोर्स है. इसके अलावा इसमें विटामिन A, C, D, E और K के साथ B विटामिन्स, कैल्शियम और आयरन की भी मात्रा होती है, जो इसे गाय के दूध जितना ही पोषक बनाते हैं. इसे इसलिए भी अच्छा विकल्प माना जा रहा है क्योंकि, ये एनवॉयरमेंट फ्रेंडली है और इसके प्रोडक्शन में कम पानी और जमीन की जरूरत होती है.

हालांकि न्यूट्रिशनिस्ट्स का ये भी कहना है कि ये डायबिटीज, हार्ट डिजीज, हाइपरटेंशन और Dyspepsia के मरीजों के लिए भी अच्छा विकल्प हो ये जरूरी नहीं है. इसका अभी तक कोई प्रमाण नहीं है. 

Trending news