Milk Drink Myth: बैंगन खाने के बाद दूध पीने वाले दें ध्यान, नहीं तो बढ़ जाएगी मुश्किल
Advertisement

Milk Drink Myth: बैंगन खाने के बाद दूध पीने वाले दें ध्यान, नहीं तो बढ़ जाएगी मुश्किल

Milk Drink Myth: बैंगन खाने के बाद दूध पीते हैं तो ध्यान दीजिए. अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि इससे आपकी हेल्थ खराब हो जाएगी तो यह बिल्कुल सही नहीं है. सीमित मात्रा में इसका इस्तेमाल करने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा.

बैंगन खाने के बाद क्या दूध पीना चाहिए?

Milk Drink Myth For Health: सभी जानते हैं कि कुछ सब्जियां खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. क्योंकि इससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. हालांकि, कुछ सब्जियों को लेकर लोगों में मिथ भी बना हुआ है. ऐसा ही बैंगन के साथ भी है. ज्यादातर लोग मानते हैं बैंगन की सब्जी खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. तो आइए जानते हैं कि बैंगन या इसकी सब्जी खाने के बाद दूध पीना सेहत लिए खतरनाक तो नहीं है.

बैंगन खाने के बाद दूध पीना चाहिए या नहीं? 

दरअसल, अधिकतर लोग मानते हैं कि बैंगन खाने के बाद दूध पीने से स्किन एलर्जी हो सकती है. कई लोग मानते हैं कि बैंगन में मौजूद रसायन दूध के साथ क्रिया करके ऐसे तत्व पेट में बना सकते हैं, जिससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है, जिससे आपकी सेहत खराब हो सकती है, लेकिन बता दें कि बैंगन के बाद दूध पीने से आपकी हेल्थ खराब नहीं होती है  बल्कि बैंगन और दूध दोनों शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हालांकि, कई रिपोर्ट में इसके नुकसान भी बताए गए हैं. 

हैवी खाने के बाद कभी न करें दूध का सेवन 

वहीं कुछ लोग मानते हैं कि आपके पेट के लिए बैंगन और दूध को एक ही समय पर पचाना काफी मुश्किल हो सकता है.  इससे पेट में दर्द और कब्ज की परेशानी हो सकती है.  साथ ही लगातार इसका सेवन करने से पेट में अन्य समस्याएं भी हो सकती है. दरअसल हम सुबह के नाश्ते के साथ दूध का सेवन कर सकते हैं, लेकिन दिन के हैवी लंच के साथ, जिसमें आप चावल, बैंगन की सब्जी और दाल शामिल करते हैं, तो उसके साथ दूध को पचा पाना काफी मुश्किल हो जाता है. बता दें कि दूध में फैट की मात्रा अच्छी-खासी होती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि ये दिक्कत आपको केवल बैंगन खाने के बाद दूध पीने से हो सकती ह. ऐसा किसी भी सब्जी के सेवन के बाद हो सकती है. यानी हैवी खाने के बाद आपको दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news