सुबह उठते ही पिएं सिर्फ 1 गिलास गर्म पानी, गंभीर बीमारियां भी होंगी छूमंतर
Advertisement

सुबह उठते ही पिएं सिर्फ 1 गिलास गर्म पानी, गंभीर बीमारियां भी होंगी छूमंतर

अगर आपसे भी सुबह-सुबह गर्म पानी पीने की आदत छूट गई है तो आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि इस आदत को फिर से लगाया जा सकता है. बस आपको उठते ही चाय और कॉफी को न कहना होगा. 

छूट गई है गर्म पानी पीने की आदत

नई दिल्ली: सभी को पता है कि सुबह के वक्त गर्म पानी पीने के कई बड़े फायदे  हैं,  लेकिन सभी बातें पता होने के बाद भी फिर से अपने आपको बूस्ट करना होता है, जिससे वो आदत छूट न पाए. हालांकि, आजकल के लाइफस्टाइल में ये आदत कहीं न कही छूट भी जाती है तो बिल्कुल भी ये सोचने में समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है कि क्या वापस इसे शुरू करना चाहिए या नहीं. क्योंकि गर्म पानी पीने के लिए इतना नहीं सोचना चाहिए. ये एक ऐसी आदत होती है जो लगी रहे तो बेहद अच्छा है.

  1. छूट गई है गर्म पानी पीने की आदत
  2. बस सुबह उठते ही चाय- कॉफी को कह ने
  3. पिर से डल जाएगी आदत

बस चाय-कॉफी को कहें न 

बता दें कि  हममें से बहुत से लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं. लेकिन दिन की शुरूआत अगर एक गिलास गर्म पानी के साथ करते हैं तो ये शरीर को कई फायदा दे सकते हैं. इसके कई बड़े फायदे हैं जो आपको मिलेंगे. तो आज भी अपको चाय या कॉफी पीने की आदत को छोड़ना होगा.

रोज सुबह गर्म पानी पीने के फायदे

- रोज सुबह गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूती होती है यानी गर्म पानी पीने के बाद खाना अच्‍छे से डाइजेस्‍ट हो जाता है. ये  आपकी पूरी सेहत को सही बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

- इसके अलावा बदलते मौसम में फिट बने रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पीना चाहिए हो सके तो इसमें आप नींबू डालकर पीएं, इससे शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत होगी. 

- कई लोगों को एसिडिटी की दिक्कत ज्यादा होती है.  अगर आपको एसिडिटी की समस्या परेशान कर रही है तो आप गर्म पानी पीएं. 

- हर महीने होने वाले पीरियड्स में आप दर्द से परेशान रहती हैं. ऐसे में आपकी इस परेशानी को दूर करने के गर्म पानी बेहतर उपाय है

- अगर छाती में जकड़न या जुकाम की शिकायत अक्सर रहती है, तो ऐसे में गर्म पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. गर्म पानी पीने से आपका गला ठीक रहेगा और छाती में आराम मिल सकता है. 

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Trending news