नवरात्र में मां दुर्गा को लगाएं इन खास चीजों का भोग, मिनटों में बन जाता है प्रसाद

कन्या पूजन में देश भर के अलग-अलग हिस्सों में मां के भोग में कई तरह के प्रसाद बनते हैं. 

नवरात्र में मां दुर्गा को लगाएं इन खास चीजों का भोग, मिनटों में बन जाता है प्रसाद
(फोटो साभार- @ruchiskitchen)

नई दिल्ली: महा सप्तमी के साथ ही कन्या पूजन भी शुरू हो चुका है. इस दौरान देश भर के अलग-अलग हिस्सों में मां के भोग में कई तरह के प्रसाद बनते हैं जिन्हें कन्याओं को भी परोसा जाता है. 

चना हलवा पूरी 
काले चने, हलवा और पूरी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में नवरात्रि के दौरान बनने वाला सबसे कॉमन प्रसाद है. जागरण से लेकर भंडारे तक और कन्या पूजन तक में इसे मां का पसंदीदा भोग बताया गया है.

नवरात्र 2018: व्रत में क्यों नहीं खाया जाता अन्न, जानें फलाहारी का महत्व

खीर पूरी 
उत्तर भारत और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में कन्या पूजन में बच्चों को खीर-पूड़ी खिलाई जाती है. इसी के साथ मां को भी मीठे का भोग लगाया जाता है. 

Festive Food 2018

(फोटो साभार: traptirefreshment)

मीठा पुआ 
बिहार और देश के कई हिस्सों में मां को मीठे पुए और खीर का भोग लगाया जाता है. इसके बाद कन्या पूजन में इसे ही परोसा जाता है. 

आलू पूरी हलवा 
वहीं नवमी और दशमी के दिन मारवाड़ियों और राजस्थान के अलावा कई घरों में कन्या पूजन में आलू पूरी और हलवा खिलाया जाता है. इस दिन बनने वाले प्रसाद का स्वाद ही अलग होता है. 

Festive Food: व्रत में खाएं सिर्फ ये 2 सुपरफूड, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी

खिचड़ा 
बंगाली लोग सप्तमी, अष्टमी और नवमी के दिन दुर्गा पूजा का त्योहार धूमधाम से मनाते हैं. इन तीनों दिनों पड़ाल में मिलने वाला खाना बहुत ही टेस्टी होता है. खिचड़ा बंगाली पंडालों में मिलने वाला सबसे पसंदीदा भोग होता है. इसे आप दुर्गा पंडाल में जाकर ही चखें तो मजा आएगा. 

दही-जलेबी 
नाम सुनते ही उत्तर भारतीय लोग समझ चुके होंगे कि मैंने इसका नाम क्यों लिखा है. कानपुर, लखनऊ के अलावा उत्तर भारत के हिस्सों में दही-जलेबी नवरात्र की कन्या पूजन में खूब खिलाया जाता है.