दही के साथ कभी न खाएं ये 5 चीजें, टेस्ट बढ़ाने के चक्कर में होगा नुकसान
Advertisement

दही के साथ कभी न खाएं ये 5 चीजें, टेस्ट बढ़ाने के चक्कर में होगा नुकसान

दही का टेस्ट ज्यादातर लोगों को आकर्षित करता है, यही वजह है कि हम कई खाने पीने की चीजों के साथ इसे मिक्स कर लेते हैं, लेकिन कई तरीके सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं.

दही के साथ कभी न खाएं ये 5 चीजें, टेस्ट बढ़ाने के चक्कर में होगा नुकसान

नई दिल्ली: दही (Curd) के साथ कई लोग कुछ भी मिलाकर खा लेते हैं, ऐसा करने से टेस्ट तो बढ़ जाता है लेकिन क्या आपको पता है कई बार ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. जैसे कि दही के साथ कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो दही में प्याज डालकर खूब चाव से खाते हैं. वहीं कुछ लोग दही के साथ दूध का सेवन करते हैं, ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. 

  1. दही खाने में बरतें खास सावधानी
  2. दही में क्या मिक्स करना सही?
  3. गलत तरीका अपनाने से नुकसान

दही के साथ प्याज खाना नुकसानदेह

दही में प्याज डालकर तो आप बड़े चाव से खाते हैं लेकिन इससे आपके शरीर को कितना नुकसान पहुंचा रहा है क्या आप ये जानते हैं. दही और प्याज दोनों की तासीर अलग-अलग होती है. दही ठंडा होता है जबकि प्याज की तासीर गर्म होती है. इन दोनों को एक साथ खाने की वजह से दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा, सोराईसिस, त्वचा और पेट से संबंधित कई बीमारियां आपको अपनी गिरफ्त में ले सकती हैं. इसलिए अगर आप इन दोनों चीजों को अभी तक एक साथ खा रहे थे तो तुरंत छोड़ दें. 

fallback

दही के साथ इन चीजों को भी कभी न खाएं

आम और दही
आम और दही को भी भूल कर भी एक साथ ना खाएं, दोनों शरीर के लिए टॉक्सिन बन जाते हैं, क्योंकि इनकी तासीर एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होती है.

उड़द की दाल
दही के साथ उड़द की दाल बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए, दोनों पेट में जाकर शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं जिससे पाचन की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें- इस खास पौधे की चाय से दूर होगी सर्दी-खांसी, पेट की परेशानी से भी मिलेगा छुटकारा

दूध और दही
दूध और दही दोनों का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या होने लगती है. साथ ही डाइडेशन की परेशानी भी हो सकती है.

तली-भुनी चीजें
आमतौर पर घरों में देखा गया है कि पराठों के साथ दही बड़े चाव के साथ खाया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे पाचन पर असर पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news