New year 2019: न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बनाएं क्रीमी चॉकलेट केक, यहां है विधि...
Advertisement

New year 2019: न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बनाएं क्रीमी चॉकलेट केक, यहां है विधि...

केक न्यू ईयर सेलिब्रेशन का मुख्य हिस्सा होता है, लेकिन यह बनाना हर किसी को आता नहीं है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं बिना अंडे के उपयोग के केक बनाने की आसान विधि के बारे में.

New year 2019: न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बनाएं क्रीमी चॉकलेट केक, यहां है विधि...

नई दिल्लीः न्यू ईयर आने वाला है और बाजारों में इसकी झलक भी देखी जा सकती है. पूरी दुनिया नए साल के इंतजार में यह सोच रही है कि आखिर इस नए दिन को कैसे सेलिब्रेट किया जाए और कैसे इसे खास बनाया जाए. कई लोगों ने तो इसकी पूरी प्लानिंग भी कर ली है. वहीं कुछ लोगों ने इस पर भी विचार करना शुरू कर दिया है कि इस दौरान वह क्या बनाएं और क्या नहीं. वैसे तो केक न्यू ईयर सेलिब्रेशन का मुख्य हिस्सा होता है, लेकिन यह बनाना हर किसी को आता नहीं है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं बिना अंडे के उपयोग के केक बनाने की आसान विधि के बारे में, जिसकी मदद से न सिर्फ आप न्यू ईयर पर अपने मेहमानों को घर का बना केक खिला सकते हैं, बल्कि अपना हुनर भी दिखा सकते हैं.

सामग्री-
3 से 4 कप मैदा
डेढ़ से दो कप शक्कर
2 टेबलस्पून कोको पाउडर
2 टेबलस्पून बेकिंग पाउडर
2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा
2 टेबलस्पून कॉफी पाउडर
2 टेबल स्पून तेल
2 टेबल स्पून सिरका
3 से 4 बूंद वनीला एसेंस
50 ग्राम चॉकलेट चिप्स
1 टेबलस्पून मक्खन
ढाई से तीन टेबलस्पून फुल फैट दूध

बनाने की विधि-
- ओवन को 180 डिग्री C (350 डिग्री F) तापमान पर 10 मिनट के लिए प्रीहीट करें. अब एक बाइल में बटर लें और इसे माइक्रोवेव में कुछ सैकेंड्स के लिए गरम करें. माइक्रोवेव से बाउल को हटा दें और ठंडा होने दें.
- अब एक केक पैन लें और इसमें चारों तरफ बटर को फैला लें. एक बाउल में मैदा, कोको पाउडर, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर और पीसी हुई शक्कर लें और व्हिस्क की मदद से अच्छे से मिला लें.
- अब पिघला हुआ बटर लें, इसमें पानी डालें और व्हिस्क की मदद से मिला लें. इसमें कंडेस्ड मिल्क डालें और इसे फेंट लें. अब इसमें वनीला एसेंस डालें और इसे भी अच्छे से मिला लें.
- अब इसमें मैदा और कोको पाउडर, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर का मिश्रण छन्नी की सहायता से छान कर डालें और व्हिस्क की मदद से घोल तैयार कर लें.
- तैयार घोल को एक बटर लगे केक पैन में डालें. अब इसे पहले से गर्म ओवन में रखें और 30 मिनट के लिए बेक होने दें.
fallback
- 30 मिनट बाद केक को निकालें और टूथ स्टिक की सहायता से चेक करें कि केक बेक हो गया है या नहीं. अगर केक पक गया है तो ठीक नहीं तो 5 मिनट के लिए और बेक होने दें.
- अब केक को निकाल लें और इसे ठंडा होने दें. केक के ठंडा होने पर इसे चाकू की सहायता से एक प्लेट या थाली में निकाल लें.
- केक को सजाने के लिए फ्रोस्टिंग तैयार करिए. इसके लिए दूध और बटर को गर्म कर लें और जब यह उबलने लगे तो इसमें चॉकलेट या चॉकलेट चिप्स डाल दें. मिश्रण में चॉकलेट पिघल जाए तो इसे अलग बर्तन में निकालकर अच्छे से फेटें.
- तैयार केक के ऊपर गनाश डालें और अच्छे से फैला दें. अब इसे ड्राई फ्रूट्स डालकर सजाएं और मनपसंद आकार में काटकर अपने मेहमानों को परोसें.

Trending news