Advertisement
photoDetails1hindi

Garlic Benefits: इन बीमारियों में रामबाण है लहसुन, डेली डाइट में करें शामिल

Health Benefits of Eating Garlic: आप लहसुन का इस्तेमाल कई तरह की सब्जियां पकाने में करते होंगे, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी अगर आपको कुछ बीमारियों से दूर रहना है तो लहसुन खाना बहुत जरुरी है. कई लोगों को लहसुन का स्वाद पंसद नहीं आता है लेकिन इसे खाने से हाई बीपी से लेकर खून के जमाव जैसी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. 

लहसुन खाने के फायदे

1/5
लहसुन खाने के फायदे

लहसुन में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर कर सकता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो सकता है. लहसुन खाने से ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार हो सकता है. पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज से आजादी में लहसुन बेहद उपयोगी हो सकता है. यही वजह है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

2/5
ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर आज के दौर में एक बहुत बड़ी समस्या बनकर सामने आई है. ऐसे में आप लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है, ऐसे में आपको लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए.

वजन घटाने में कारगर

3/5
वजन घटाने में कारगर

लहसुन खाने से आपके शरीर में मौजूद कई सारे टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिसकी वजह से शरीर में मौजूद एक्ट्रा फैट बर्न हो सकती है और आपका बढ़ता हुआ वजन तेजी से कम होता है.

शरीर को करे डिटॉक्स

4/5
शरीर को करे डिटॉक्स

लहसुन में सल्फर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. सल्फर एक ऐसा कंपाउंड है, जो आपके अंगों को धातुओं के जहरीलेपन से बचाता है, जिससे अंग डैमेज नहीं होते हैं .ऐसे में लहसुन का सेवन कर आप शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल हो सकता है कंट्रोल

5/5
कोलेस्ट्रॉल हो सकता है कंट्रोल

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में जमा होकर धमनियों को ब्लॉक कर सकता है, जिससे दिल और दिमाग तक पर्याप्त मात्रा में ब्लड नहीं पहुंच पाता है. इसी कारण से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दिल की बीमारियां जैसे हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर के साथ-साथ स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़