X

Green Peas Side Effects: सब्जी में मटर का इस्तेमाल करने वाले सावधान! जानें इसके नुकसान

Green Peas Side Effects: सर्दियों के मौसम में हरी मटर का इस्तेमाल ज्यादातर व्यंजनों में किया जाता है. कुछ लोग इसे उबालकर भी खाते हैं. मटर का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन अधिक मात्रा में इसे खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. जानें क्या हैं इसके साइड इफेक्ट्स-

विटामिन K का लेवल बढ़ जाएगा

1/5
विटामिन K का लेवल बढ़ जाएगा

मटर में पाया जाने वाला विटामिन के शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक  तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में मटर का सेवन न करें. हरी मटर की ज्यादा मात्रा शरीर में विटामिन K का लेवल बढ़ा देती है. ये खून को पतला करता है और प्लेटलेट्स काउंट को कम कर देता है. इसकी वजह से घाव को भरने में ज्यादा समय लगता है. अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है तो भी मटर का सेवन नुकसान पहुंचाएगा.

गठिया की समस्या में भूलकर न खाएं

2/5
गठिया की समस्या में भूलकर न खाएं

हरी मटर में प्रोटीन, अमीनो एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसमें विटामिन डी भी होता है जो हड्डियों के लिए जरूरी है, लेकिन इसे बहुत ज्यादा मात्रा में खाने से कैल्शियम का लेवल कम होने लगता है और यूरिक एसिड बढ़ने लगता है. यूरिक  एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है. अधिक मात्रा में मटर का सेवन हड्डियों को कमजोर करता है. गठिया की समस्या में भी हरी मटर खाना आपको नुकसान पहुंचाएगा.

डायरिया की प्रॉब्लम

3/5
डायरिया की प्रॉब्लम

मटर के ज्यादा सेवन से पेट में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है. इससे गैस की प्रॉब्लम हो सकती है. मटर में बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है. ज्यादा मात्रा में मटर खाने से ये आसानी से नहीं पचता और मटर में मौजूद लेक्टिन पेट में सूजन को बढ़ाने का काम करता है. अधिक मात्रा में मटर के सेवन  से डायरिया की समस्या भी हो सकती है.

वजन बढ़ जाएगा

4/5
वजन बढ़ जाएगा

हरी मटर खाने से बॉडी फैट बढ़ सकता है. ये प्रोटीन और फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स है, लेकिन अधिक मात्रा में मटर का सेवन आपको नुकसान पहुंचाएगा. 

शरीर को नहीं मिलेंगे पोषक तत्व

5/5
शरीर को नहीं मिलेंगे पोषक तत्व

ज्यादा मात्रा में मटर के सेवन से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिलते. मटर में मौजूद फाइटिक एसिड और लेक्टिन पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डालते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery