मूंग दाल या चिकन? जानें किसे खाकर मिलता है शरीर को ज्‍यादा प्रोटीन
Advertisement

मूंग दाल या चिकन? जानें किसे खाकर मिलता है शरीर को ज्‍यादा प्रोटीन

मूंग और कुक्ड चिकन की तुलना करें तो ​मूंग में चिकन की तुलना में कम कोलेस्ट्रॉल है. चिकन और मूंग दोनों में कैलोरी, पोटैशियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है.

मूंग दाल या चिकन? जानें किसे खाकर मिलता है शरीर को ज्‍यादा प्रोटीन

मूंग दाल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है, लेकिन मांसाहारी लोग चिकन को अधिक बेहतर मानते हैं. यहां जानिए कि दोनों में से कौन सी चीज खाने से आपको ज्यादा प्रोटीन मिलता है. 

  1. चिकन में 0.09 ग्राम ट्रांस फैट होता है जबकि मूंग में बिल्कुल नहीं होता. 
  2. मूंग में चिकन की तुलना में अधिक विटामिन सी और ए होता है.
  3. मूंग में थायमिन और फोलेट भी अधिक होता है. 
  4.  

मूंग और कुक्ड चिकन की तुलना करें तो ​मूंग में चिकन की तुलना में कम कोलेस्ट्रॉल है. चिकन और मूंग दोनों में कैलोरी, पोटैशियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, लेकिन मूंग में चिकन की तुलना में 7.9 गुना कम सैचुरेटेड फैट होता है.

वेट लॉस के लिए फायदेमंद है हरी मूंग 

हरी मूंग वजन कम करने में काफी हद तक फायदेमंद है. ये आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके वेट लॉस में मदद करती है. मूंग में थायमिन और फोलेट अधिक होता है, जबकि चिकन में नियासिन और विटामिन बी12 अधिक होता है.

कैलोरी, कार्ब, और फैट

चिकन और मूंग दोनों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. मूंग में चिकन की तुलना में 84% अधिक कैलोरी होती है. कार्ब्स की मात्रा चिकन में अधिक होती है. वहीं, चिकन में फैट भी अधिक होता है जबकि मूंग में सिर्फ 3 फीसदी फैट होता है. मूंग फाइबर का अच्छा सोर्स है और इसमें चिकन की तुलना में अधिक आहार फाइबर होता है. 

कोलेस्ट्रॉल की कम मात्रा

मूंग में चिकन की तुलना में काफी कम कोलेस्ट्रॉल होता है. ये शुगर कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाती है. मूंग कैल्शियम, डायट्री फाइबर और आयरन का बेहतरीन स्रोत है. चिकन और मूंग दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं. 100 ग्राम चिकन में 23.3 ग्राम प्रोटीन होता है और मूंग में 23.9 ग्राम प्रोटीन होता है. चिकन में 0.09 ग्राम ट्रांस फैट होता है जबकि मूंग में बिल्कुल नहीं होता. 

हाई BP को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये असरदार घरेलू नुस्खा, तुरंत होगा फायदा

विटामिन से भरपूर

मूंग में चिकन की तुलना में अधिक विटामिन सी और ए होता है. वहीं चिकन और मूंग विटामिन ई की मात्रा की बात करें तो ये दोनों में समान मात्रा में होती है. इन दोनों चीजों में समान मात्रा में विटामिन K भी होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news