Recipe: इन चीजों की मदद से घर में ऐसे बनाएं टेस्टी और हेल्दी ओट्स खीर

लोहड़ी और मकर संक्रांति पर आप टेस्टी और हेल्दी ओट्स खीर को अपने घर आने वाले मेहमानों को भी परोस सकते हैं

Recipe: इन चीजों की मदद से घर में ऐसे बनाएं टेस्टी और हेल्दी ओट्स खीर
ओट्स की खीर खाने में जितनी टेस्टी है उतनी ही हेल्दी भी होती है. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः हमारे देश में हर फेस्टिवल पर पकवानों और मिठाइयों की अपनी खास जगह है. खासकर खीर की, खीर एक ऐसा पकवान है, जिसका नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन इसे बनाने में काफी समय लगता है, जिसके चलते लोग इसे बनाने में काफी आलस महसूस करते हैं. वहीं हेल्थ कॉन्शियस लोग इसे मीठे के चक्कर में अवॉइड करते हैं. तो क्यों न ऐसे लोगों के लिए हेल्दी मीठी खीर बनाई जाए. अब आप सोच रहे होंगे ये कैसे पॉसिबल है. तो चलिए हम आपको बताते हैं ओट्स की खीर बनाने की विधि, जो कि खाने में टेस्टी तो है ही, हेल्दी भी उतनी ही है. वहीं लोहड़ी और मकर संक्रांति पर आप इसे अपने घर आने वाले मेहमानों को भी परोस सकते हैं.

Winter Food: ठंडी हवाओं से बचाती हैं ये सब्जियां, शरीर को रखती हैं गर्म

सामग्री
1/2 लीटर दूध
1 कप ओट्स
शक्कर (Optional)
बादाम (8-10 नग)
इलायची (3 नग)
खजूर (4 से 5 नग)
काजू (8-10 नग)
किशमिश (6-7)
घी (1 टेबलस्पून)

Winter Food : सर्दी के मौसम में वरदान हैं ये मसाले, स्वाद के साथ ही रखें सेहत का ख्याल

विधि
ओट्स की खीर बनाने के लिए पहले ओट्स को रोस्ट कर लीजिए और इसे अलग निकाल कर रख दीजिए. अब एक पैन लीजिए और इसमें घी डालिए. घी में काजू, बादाम को रोस्ट कर लीजिए और इसे भी अलग निकाल कर रख दीजिए. अब गैस में एक पैन चढ़ाएं और उसमें दूध को 7 से 8 मिनट उबालिए और इसे चलाते रहें. अब इसमें रोस्ट किए हुए ड्राईफ्रूट्स, चीनी, खजूर, इलायची और किशमिश डाल दें और कुछ देर चलाते रहें. दूध जब पहले से थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो इसमें ओट्स डाल दें और इसे फिर थोड़ी देर चलाएं. 4 से 5 मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें और इसे गर्म या ठंडा करके मेहमानों को परोसें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.