कुछ मीठा खाने का मन करे तो ऐसे बनाएं पौष्टिक श्रीखंड

 गर्मियों में अगर आपका कुछ मीठा खाने का मन कर रहा है, तो आप घर पर ही श्रीखंड बनाकर खा सकते हैं. 

कुछ मीठा खाने का मन करे तो ऐसे बनाएं पौष्टिक श्रीखंड

नई दिल्ली:  गर्मियों में अगर आपका कुछ मीठा खाने का मन कर रहा है, तो आप घर पर ही श्रीखंड बनाकर खा सकते हैं.  श्रीखंड एक लाजवाब मिठाई है. यह भारत के पश्चिमी राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र में खास तौर पर मशहूर है. श्रीखंड को आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं. यह खाने में बहुत ही क्रीमी व टेस्टी डेजर्ट है जिसे कई जगहों पर खास त्योहारों के मौके पर बनाया जाता है. लेकिन इसे आप आम दिनों में भी बना सकते हैं और घर आए मेहमानों को भी खिला सकते हैं. दही और ड्राईफ्रूट्स के इस्तेमाल के कारण यह पौष्टिकता से भरपूर है और दूसरी मिठाईयों की तरह नुकसान नहीं पहुंचाएगा.

ये भी पढ़ें- ये है बेस्ट ड्रिंक, ऐसे बनाएं हेल्दी और फ्रेश लेमन सोडा विद मैंगो आइस क्यूब

सामग्री
500 ग्राम गाढ़ा दही या टंगा हुआ दही, 150 ग्राम आइसिंग शुगर, 3 ग्राम इलायची पाउडर, 5 ग्राम केसर, 2 बूंद गुलाब जल, 10 मिली दूध (वैकल्पिक), ड्राईफ्रूट्स टुकड़ों में कटे हुए.

बनाना बेहद आसान
दूध में केसर को भिगो दें, एक बाउल में टंगा हुआ दही और दूध में भीगा हुआ केसर, आइसिंग शुगर, इलायची पाउडर, गुलाब जल डालकर अच्छे से मिला लें. इसे एक बाउल में निकाल कर ऊपर से ड्राईफ्रूट्स से गार्निश करें और 4-5 घंटे के लिए फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें. अब इसे ठंडा-ठंडा सर्व करें और एक पौष्टिक मिठाई का मजा लें.