Side Effects of Paneer: ज्यादा खाते हैं पनीर तो ये साइड इफेक्ट्स भी जान लें, शरीर पर हो सकता है ऐसा असर
Advertisement

Side Effects of Paneer: ज्यादा खाते हैं पनीर तो ये साइड इफेक्ट्स भी जान लें, शरीर पर हो सकता है ऐसा असर

Side Effects of Paneer: पनीर खाने के फायदे हैं, लेकिन ज्यादा पनीर खाना आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. जानें क्यों आपको इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए.

Side Effects of Paneer: ज्यादा खाते हैं पनीर तो ये साइड इफेक्ट्स भी जान लें, शरीर पर हो सकता है ऐसा असर

नई दिल्ली: ज्यादातर लोग पनीर (Paneer) खाना पसंद करते हैं. पनीर प्रोटीन (Protein) का बहुत अच्छा सोर्स है और खास करके शाकाहारी लोग अपने डेली प्रोटीन इनटेक को पूरा करने के लिए इसे डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि पनीर (Paneer) का ज्यादा सेवन भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है? एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कई बार ज्यादा पनीर खाने का सेहत पर उल्टा असर होता है. जानें क्यों आपको इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए-

  1. अगर वजन घटाने की प्रक्रिया में हैं तो पनीर का ज्यादा सेवन न करें.
  2. पनीर में फैट की मात्रा ज्यादा होती है जिससे वजन बढ़ सकता है.
  3. पनीर खाएं, लेकिन कम मात्रा में.

वेट लॉस पर असर

अगर वजन घटाने की प्रक्रिया में हैं तो पनीर (Paneer) का ज्यादा सेवन न करें. पनीर में फैट की मात्रा ज्यादा होती है जिससे वजन बढ़ सकता है. पनीर खाएं, लेकिन कम मात्रा में.

दस्त की समस्या

पनीर (Paneer) में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए अगर आप इसे ज्यादा खाते हैं और शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाए तो आपको दस्त की समस्या हो सकती है, इसलिए पनीर का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो पनीर (Paneer) का ज्यादा सेवन न करें. इसे सीमित मात्रा में ही खाएं. इससे ब्लड प्रेशर के बढ़ने की समस्या हो सकती है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है

पनीर में फैट की मात्रा होती है और इससे बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ सकता है. कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से हृदय रोगों का खतरा रहता है.

सुपरफूड है मखाना, रोज खाने से मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम

अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और अपच की समस्या है, तो पनीर (Paneer) ज्यादा न खाएं. इससे एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है. पेट से जुड़ी समस्याएं न हों, इसलिए हफ्ते में दो से तीन दिन ही पनीर खाएं. 

ये भी पढ़ें: बिना ब्रेड के भी बना सकते हैं टेस्टी ब्रेड पकौड़ा, जानें क्या है आसान तरीका  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news