Side Effects of Banana: भूलकर भी न खाएं इस तरह के केले, सेहत को पहुंचाता है सबसे ज्यादा नुकसान

Side Effects of Banana: केले में पोटैशियम, फोलेट, कार्ब्स और ट्रिप्टोफैन की भरपूर मात्रा होती है और इसलिए इसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन आपको एक खास तरह के केले खाने से बचना चाहिए.

Side Effects of Banana: भूलकर भी न खाएं इस तरह के केले, सेहत को पहुंचाता है सबसे ज्यादा नुकसान

नई दिल्ली: केला (Banana) खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कई बार ज्यादा पका हुआ केला खाना (Overripe Banana) आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इससे कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, केले के पकने की एक प्रक्रिया होती है. कुछ खास तरह के केले जो ज्यादा पके हुए होते हैं, इन्हें खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. हालांकि कुछ तरीकों से आप ये पता लगा सकते हैं कि कौन सा केला खाना आपके लिए फायदेमंद होगा और कौन सा नहीं.

ज्यादा पके हुए केले खाना नुकसानदेह

ज्यादा पके हुए केले खाना सबसे नुकसानदेह होता है. इसके छिलकों से आप पता लगा सकते हैं कि ये आपके लिए सही होगा या नहीं. छिलके पर अगर भूरे रंग के धब्बे नजर आएं, तो इसे न खाएं. ज्यादा पक जाने से इसमें से हेल्दी स्टार्च खत्म हो जाता है और ये शुगर में बदलने लगता है. भूरे रंग के केले में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है और ये आपको नुकसान पहुंचाता है. 

कम फाइबर वाला केला

ज्यादा पके केलों में फाइबर की मात्रा भी कम होती है. इसमें विटामिन A, विटामिन B6 और विटामिन K भी कम मात्रा में पाया जाता है. हरे या भूरे रंग के केले से ज्यादा पीले रंग के केले खाना हेल्दी है क्योंकि, इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं और ये खाने में भी स्वादिष्ट होता है.

काली मिर्च का पानी बचा देगा डॉक्टर का खर्चा, आपके होंगे ये 4 फायदे

वेट लॉस के लिए 

हरे केले या कम पके केले में शुगर की मात्रा बहुत कम होती है. इसलिए ये नुकसान नहीं पहुंचाता. इसमें स्टार्च की मात्रा भी ज्यादा होती है. इसे खाने से आपको बार बार भूख नहीं लगती. वेट लॉस के लिए ऐसे केले खाना अच्छा माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले  चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.