सावधान! Cheese का सेवन करने से हुई 10 लोगों की मौत, चल रही है जांच

तेह चीजमेकर (Teh cheesemaker) को इस जघन्य मानव हत्या के लिए जेल जाना पड़ सकता है.  

सावधान! Cheese का सेवन करने से हुई 10 लोगों की मौत, चल रही है जांच
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में चीज (cheese) एक ऐसा पदार्थ है, जिसे आमतौर पर बच्चे और बड़े, सभी बहुत पसंद करते हैं. अब इसी चीज के कारण एक चीजमेकर (cheesemaker) को गहन जांच का सामना करना पड़ रहा है.

चीज के सेवन से हुई मौत!
10 ग्राहकों की मौत के बाद स्विट्जरलैंड के एक चीजमेकर (cheesemaker) पर जांच बिठा दी गई है. दरअसल, ये सभी ग्राहक इस चीजमेकर के डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने के बाद बीमार हो गए थे. इन पर आरोप है कि इनके डेयरी प्रोडक्ट्स लिस्टीरिया (listeria) से संक्रमित थे. यूरोपियन देशों, खासतौर पर स्विट्जरलैंड में, चीज को सबसे लोकप्रिय दुग्ध पदार्थ (dairy product) माना जाता है. हालांकि, किसी ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि जरा से चीज के सेवन से उनकी जान जा सकती है. तेह चीजमेकर (Teh cheesemaker) को इस जघन्य मानव हत्या के लिए जेल जाना पड़ सकता है.

सालों से चल रहा खेल
स्विट्जरलैंड के स्थानीय प्राधिकारियों के मुताबिक, स्क्विज (Schwyz) के केंद्रीय स्विस कैंटन में बसे एक चीज बनाने वाले की वजह से बीते कुछ सालों में 34 लोग बीमार पड़ चुके हैं. इनरस्क्विज (Innerschwyz) उप-क्षेत्र की सार्वजनिक अभियोक्ता फ्रैंजिस्का स्टीनर  (Franziska Steiner) के अनुसार, 34 बीमार लोगों में से 10 की मौत हो चुकी है. चीज बनाने वाले इस व्यक्ति पर जघन्य मानव हत्या का मुकदमा चल रहा है. उन्होंने स्विस के खाद्य सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया है. हालांकि, अभियोक्ता अभी भी इस बात पर विचार कर रहे हैं कि क्या इस व्यक्ति को उन लोगों की मौतों का जिम्मेदार ठहराया जा सकता है या नहीं. दरअसल, लिस्टीरिया एक सामान्य बैक्टीरिया है, जो आमतौर पर ज्यादातर लोगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है.

बाजार के तले-भुने स्नैक्स के बजाय सुबह-शाम खाएं हेल्दी अखरोट

वहीं उस चीजमेकर का कहना है कि इन इल्जामों ने उसके बिजनेस को बुरी तरह से बर्बाद कर दिया है और उसे काफी परेशानियां उठानी पड़ रही हैं. इस मामले पर जल्द ही कोई ठोस निर्णय लिया जाएगा.

VIDEO

खान-पान संबंधी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.