रात को नहीं आती नींद, इस एक काम को करने से होगा समस्या का समाधान
Advertisement

रात को नहीं आती नींद, इस एक काम को करने से होगा समस्या का समाधान

Food for better sleep: क्या आप भी रात में ठीक से नहीं पाते? क्या अक्सर रात को आपकी नींद टूट जाती है? अगर हां, तो आइए जानें आपको अपनी डाइट में क्या बदलाव करने चाहिए.

रात में बेहतर नींद के लिए डाइट में करेंगे बदलाव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : Healthy Diet and Sleep: अच्छी नींद सभी के लिए जरूरी है और यदि आप अच्छी नींद पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो आपको ना सिर्फ अपने लाइफस्टाइल में बदलाव (Healthy Lifestyle) करना चाहिए बल्कि साथ ही अपनी डाइट (Diet) में भी बदलाव करना चाहिए. सही डाइट से आप 6 से 8 घंटे की बेहतर नींद ले सकते हैं. डाइट में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स को जोड़ने से मेलाटोनिन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जो अच्छी नींद के के लिए जिम्मेदार हार्मोन है. आइए जानें, अच्छी नींद के लिए किन फूड्स का सेवन करें. 

  1. मेलाटोनिन हार्मोन अच्छी नींद के लिए जरूरी
  2. बादाम में ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम होते हैं
  3. डार्क चॉकलेट आपको नींद लाने में मदद करती है

चेरी

मेलाटोनिन हार्मोन अच्छी नींद के लिए जरूरी है और चेरी में यह भरपूर मात्रा में होता है. आप इन्हें मेलाटोनिन के अन्य स्रोतों जैसे नट्स और ओट्स के साथ चेरी को मिलाकर खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- 'मौत का रास्ता' और 'नर्क के द्वार' के बारे में जानते हैं? दिल दहला देंगी ये जगहें

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट आपको नींद लाने में मदद कर सकती है. डार्क चॉकलेट में सेरोटोनिन होता है, जो आपके शरीर और दिमाग को आराम देता है.

बादाम

बादाम में ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम होते हैं जो मांसपेशियों और नर्व्स के कार्यों को स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद करते हैं. इससे शरीर को आराम मिलता है और बेहतर नींद आती है.

अखरोट

अखरोट में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो रात में बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जैसे मेलाटोनिन, सेरोटोनिन और मैग्नीशियम.

ये भी पढ़ें :- हो गई है फूड प्वाइजनिंग तो अपनाएं ये ट्रिक्स, तुरंत मिलेगा आराम

तरबूज

डिहाइड्रेशन आपकी सोने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है. तरबूज जैसे पानी वाले फलों को चुनना किसी भी कमी को पूरा कर सकता है.

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी अनिद्रा (insomnia) के लक्षणों को कम करने में मददगार है. इस जड़ी बूटी में एक फ्लेवोनोइड यौगिक होता है जो नींद को प्रेरित करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है.

पिस्ता

पिस्ता में प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन बी6 होता है, ये सभी बेहतर नींद में योगदान करते हैं. लेकिन पिस्ते का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

ओट्स

दलिया कई लोग नाश्ता में खाना पसंद करते हैं, लेकिन शाम को एक बाउल दलिया खाने से बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

केला

केला पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो मांसपेशियों को आराम देने के लिए जाना जाता हैं. इसमें अमीनो एसिड एल-ट्रिप्टोफैन भी होता है, जो एक आराम देने वाला न्यूरोट्रांसमीटर है.

ये भी पढ़ें :- फूड के साथ सलाद के रूप में खाते हैं फल, हो जाएं अलर्ट!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news