Fruit Juice: फलों से जूस निकालते वक्त ये काम तो नहीं करते आप? फायदे की जगह होता है नुकसान

ज्यादातर लोग होममेड जूस (Juice) तैयार करने के लिए जूसर मिक्सर्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जूस (Fruit Juice) तैयार करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको इसका पूरा फायदा नहीं मिलता. 

Fruit Juice: फलों से जूस निकालते वक्त ये काम तो नहीं करते आप? फायदे की जगह होता है नुकसान

नई दिल्ली: कई बार आप फलों से जूस (Fruit Juice) निकालते वक्त कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे आपको फायदा नहीं नुकसान होता है. एक ग्लास फ्रेश जूस पीने से आपको इंस्टैंट एनर्जी मिलती है क्योंकि, ये ब्लड स्ट्रीम में आसानी से एब्जॉर्व हो जाता है और इसलिए रिकवरी में भी आपकी मदद करता है. फलों और सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं, इसलिए इन्हें डेली डाइट में शामिल करना जरूरी है. अगर आप फलों से जूस एक्सट्रैक्ट करते समय कुछ बातों का ख्याल रखें तो आपको इसका ज्यादा फायदा मिलेगा.

होममेड जूस निकालने का सही तरीका 

होममेड जूस ज्यादा फायदेमंद होता है, इसमें कोई दोराय नहीं है, लेकिन ये जानना जरूरी है कि इसे निकालने का सही तरीका क्या है. ज्यादातर लोग होममेड जूस (Homemade Juice) तैयार करने के लिए जूसर मिक्सर्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जूस तैयार करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको इसका पूरा फायदा नहीं मिलता. इससे टेस्ट भी खराब हो जाता है. ब्रेकफास्ट में जूस ​पीते हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखें.

-घर में अगर फलों से जूस बना रहे हैं, तो ये ध्यान रखें कि जूसर मशीन बहुत ज्यादा गर्म न हो. 

-जूसर में मौजूद एक्सेस हीट से फलों और सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और इससे आपको जूस के हेल्थ बेनिफि​ट्स नहीं मिलते.

-जूस को हमेशा नॉर्मल तापमान पर ही पीएं. ज्यादा ठंडा करके नहीं.

-जूस को तुरंत निकालने के बाद कभी फ्रिज में न रखें. इससे जूस की न्यूट्रिशनल वैल्यू कम हो जाती है.

-फलों में पहले से ही पर्याप्त मात्रा में नैचुरल शुगर होता है, इसलिए कभी भी इसमें चीनी न मिलाएं. बहुत ज्यादा मीठा फ्रूट जूस शुगल लेवल को बढ़ा सकता है.

-वेजिटेबल जूस आपकी हेल्थ के लिए अच्छे हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इसमें ऊपर से नमक या मसाले न डालें.

हम सब एक-दूसरे से गले तो खूब मिलते हैं, लेकिन फायदे जानकर कहेंगे WOW

-फलों में अगर बीज हैं, तो इन्हें हटा दें. बीज के रह जाने से जूस का टेस्ट बदल जाता है और आपको फायदा भी नहीं पहुंचाता.

-जिन सब्जियों का स्वाद कड़वा होता है, उन सभी को एक साथ न मिलाएं. इससे जूस का स्वाद बिगड़ जाएगा और आप इसे पी नहीं पाएंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.