वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें अदरक का पानी, जल्द नजर आएगा फायदा
Advertisement

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें अदरक का पानी, जल्द नजर आएगा फायदा

अदरक के फायदों से तो कोई भी अनजान नहीं है पर क्या आप जानते हैं कि अदरक की ही तरह अदरक का पानी भी आपकी कई तरह की शारीरिक समस्याओं को सुलझा सकता है.

बेहद फायदेमंद है अदरक का पानी

नई दिल्ली: अदरक के फायदों से तो कोई भी अनजान नहीं है पर क्या आप जानते हैं कि अदरक की ही तरह अदरक का पानी भी आपकी कई तरह की शारीरिक समस्याओं को सुलझा सकता है. आप वजन कम करने के उपाय ढूंढ रहे हों या डायबिटीज को कंट्रोल में रखना चाहते हों, अदरक का पानी (ginger water) आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है. अदरक के पानी में कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, जिंजरोल के साथ ही एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं. अदरक का पानी पीने के कई फायदे हैं. जानिए उनके बारे में: 

  1. अदरक का पानी कई तरह की शारीरिक समस्याओं को सुलझा सकता है
  2. रोजाना अदरक का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है
  3. इसके सेवन से बालों और त्वचा को ज़रूरी पोषण मिलता है

वजन कम करने में कारगर
रोजाना अदरक का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है. शरीर से एक्सट्रा फैट भी खत्म हो जाता है. इसके सेवन से किसी भी तरह के फूड आइटम की क्रेविंग से बचा जा सकता है और फास्ट फूड खाने की इच्छा भी नहीं होती है.

पेनकिलर है अदरक का पानी
अदरक का पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और मांसपेशियों में अक्सर रहने वाले दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है. वर्कआउट ज्यादा करने की वजह से अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहती है या अगर आप सिर दर्द से परेशान हैं तो अदरक का पानी पी सकते हैं.

कंट्रोल होगी डायबिटीज
अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो अदरक का पानी जरूर पीएं. अदरक के पानी में अच्छी मात्रा में जिंक पाया जाता है. यह तत्व शरीर में इंसुलिन (insulin) का स्तर बढ़ाता है, जिससे शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

सौंदर्य का रखे ख्याल
अदरक का पानी पीने से बालों और त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है. इसमें उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूती प्रदान करते हैं. अदरक के पानी में विटामिन ए और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होने से खून साफ होता है. इससे स्किन ग्लो करती है. यह पिंपल्स और किसी भी तरह के स्किन इन्फेक्शन से भी बचाव करता है.

खान-पान संबंधी ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news