close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस दिवाली घर पर बनाएं मेथी खस्ता मठरी, खाते ही मेहमान कहेंगे वाह

वैसे तो आपने कई तरह की मठरी खाई होंगी, लेकिन कसूरी मेठी मठरी की बात ही अलग है. यह स्वाद में लाजवाब और खस्ता होती है.

इस दिवाली घर पर बनाएं मेथी खस्ता मठरी, खाते ही मेहमान कहेंगे वाह

नई दिल्लीः दिवाली (Diwali 2019) का त्योहार बस कुछ ही दिन दूर रह गया है. ऐसे में हर तरफ इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. दिवाली के लिए लोगों ने अपने-अपने घरों की सजावट शुरू कर दी है और इसे खास बनाने के लिए कपड़ों, पटाखों और गिफ्ट्स की भी शॉपिंग शुरू कर दी है. दिवाली में लोग कपड़ों से लेकर स्पेशल खाने तक की तैयारी करते हैं. ऐसे में लोगों की सबसे बड़ी परेशानी होती है, कि वह अपने घर आने वाले मेहमानों को क्या खिलाएं. इसके लिए अक्सर लोग बाजारों से ही मिठाइयां और नमकीन खरीद लाते हैं, लेकिन अपने हाथों से बनाए नाश्ते और खाने की जब कोई तारीफ करे तो बात ही और होती है.

इसलिए आप अगर इस दिवाली को खास बनाना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं लोगों के मुंह में पानी ला देने वाली रेसिपी के बारे में. हम बात कर रहे हैं खस्ता मठरी के बारे में. वैसे तो आपने कई तरह की मठरी खाई होंगी, लेकिन कसूरी मेठी मठरी की बात ही अलग है. यह स्वाद में लाजवाब और खस्ता होती है. त्योहारों पर इसे खास तौर पर बनाया जाता है. तो चलिए जानते हैं कसूरी मेथी खस्ता मठरी बनाने की विधि के बारे में.

देखें LIVE TV

ये है PM मोदी के फिटनेस का राज, जानें उनका पसंदीदा फूड जो हेल्दी और टेस्टी दोनों है

मेथी खस्ता मठरी बनाने के लिए सामग्री-
मैदा (दो कटोरी)
सूजी (आधा कप)
कसूरी मेथी (एक छोटी कटोरी)
घी (पांच बड़ा चम्मच)
अजवाइन (एक छोटा चम्मच)
नमक (स्वादानुसार )
गुनगुना पानी (आवश्यकतानुसार)
तेल (तलने के लिए)

दिवाली पर मिठाई खरीदते हुए बरते सावधानी नहीं तो हो जाएगी सेहत खराब

मेथी खस्ता मठरी बनाने की विधि-
मेथी खस्ता मठरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा, सूजी, कसूरी मेथी और नमक डालकर सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद मैदे में घी डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब आटे में गुनगुना पानी डालें और आटा गूंद लें. ध्यान रहे आटा गीला न हो. अब तैयार आटे को ढआधे घंटे के लिए ढंककर अलग रख दें.

MP: रतलाम स्टेशन में मिल रहा पत्तों के दोनों पर खाना, रेलवे ने की ईको-फ्रेंडली पहल

अब आटे को फिर से अच्‍छी तरह गूंदें और इसकी छोटी-छोटी लोइयां बना लें. तैयार लोइयों को हल्‍का-सा बेलते हुए गोल आकार दें और फिर कांटे वाले चम्मच से मठरियों में छेद कर दें. एक कड़ाही में तेल गर्म करें और मीडियम आंच में मठरियों को सुनहरा होने तक तलें. तैयार मेथी मठरी को ठंडा करें और घर आए मेहमानों को परोसें.