Turmeric Milk: अगर इस तरह बनाते हैं हल्दी वाला दूध तो होगा नुकसान, अधिकतर लोग करते हैं गलती
Advertisement

Turmeric Milk: अगर इस तरह बनाते हैं हल्दी वाला दूध तो होगा नुकसान, अधिकतर लोग करते हैं गलती

Turmeric Milk: रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन हल्दी वाला दूध पीने के फायदे आपको तब मिलेंगे, जब आप इसे सही तरीके से बनाएं. 

 

 

Turmeric Milk: अगर इस तरह बनाते हैं हल्दी वाला दूध तो होगा नुकसान, अधिकतर लोग करते हैं गलती

नई दिल्ली: हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) पीने से कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों के दर्द, कब्ज, खून साफ होने के साथ खांसी-जुकाम और बुखार में आराम मिलता है. सर्दियों के मौसम में रात को सोने से पहले इसे खास तौर पर पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन हल्दी वाला दूध पीने के ये फायदे आपको तब मिलेंगे, जब आप इसे सही तरीके से बनाएं. अगर आप इसे गलत तरीके से बनाते हैं और किसी चीज की मात्रा कम या ज्यादा हो जाए तो ये आपको फायदा नहीं नुकसान पहुंचाएगा.

  1. हल्दी वाला दूध पीने से जोड़ों के दर्द, खांसी-जुकाम और बुखार में आराम मिलता है.
  2. सर्दियों के मौसम में इसे खास तौर पर पीने की सलाह दी जाती है.
  3. फायदों के लिए इसे सही तरीके से बनाना जरूरी है.
  4.  

ज्यादातर लोग गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर सोचते हैं कि ये Turmeric Milk तैयार करने का सही तरीका है, लेकिन इससे हल्दी दूध में कच्ची रह जाती और आपको इसका पूरा फायदा नहीं मिलता. कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है. 

मल्टीविटामिन फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचाते हैं, खाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

जानें क्या है सही तरीका 

सामग्री:

 2 कप दूध

1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर

1 टीस्पून शहद

चुटकी भर केसर              

हल्दी वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच में एक बर्तन में दूध उबालने के लिए रखें.  दूध में एक उबाल आते ही इसमें हल्दी और केसर डालकर 1 से 2 मिनट तक उबालें.  फिर आंच बंद कर इसे ठंडा होने के लिए रख दें. इसमें शहद डालकर सर्व करें. 

इसे बनाने का दूसरा तरीका ये है कि साबुत हल्दी को बारीक-बारीक बारीक कूट लें. एक बर्तन में 2 कप दूध और एक कप पानी डालें. दूध में पानी मिलाने से दूध ही दूध बचेगा और पानी सूख जाएगा. अब दूध में हल्दी के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दें. इस दूध को कम से कम 15 से 20 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें. इससे हल्दी के सारे पोषक तत्व दूध में अच्छी तरह मिल जाएंगे. इसे छानकर पिएं. आप चाहें तो इसमें चुटकीभर काली मिर्च भी मिला सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news