close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

घर पर झटपट बनाएं बच्चों और बड़ों का फेवरेट पिज्जा, यहां जानें Recipe

आम तौर पर लोग इसे बनाने की विधि को लेकर काफी कन्फ्यूजन में रहते हैं और उन्हें यह बनाना काफी मुश्किल भी लगता है, लेकिन आप चाहें तो बड़ी ही आसानी से आप इसे घर पर बना सकते हैं

घर पर झटपट बनाएं बच्चों और बड़ों का फेवरेट पिज्जा, यहां जानें Recipe

नई दिल्लीः पिज्जा किसे पसंद नहीं होता, बड़े से लेकर बच्चों तक को यह डिश काफी पसंद होती है. पिज्जा का नाम सुनते ही पिज्जा लवर्स के मुंह में पानी आ जाता है. ऐसे में कम ही लोग हैं, जो घर पर बना पिज्जा खाते होंगे, क्योंकि आम तौर पर लोग इसे बनाने की विधि को लेकर काफी कन्फ्यूजन में रहते हैं और उन्हें यह बनाना काफी मुश्किल भी लगता है, लेकिन आप चाहें तो बड़ी ही आसानी से आप इसे घर पर बना सकते हैं और बच्चों और बड़ों को अपनी कुकिंग स्किल्स से चौंका सकतें हैं. तो चलिए बताते हैं आपको पिज्जा बनाने के लिए जरूरी सामग्री और रेसिपी के बारे में.

सामग्री-
मैदा - (2 कप)
पिज्जा का आटा
नमक - (स्वादानुसार)
ऑलिव ऑयल (2 टेबल स्पून)
चीनी - (1 छोटा चम्मच)
यीस्ट (1 छोटा चम्मच)

टॉपिंग के लिए सामग्री
प्याज - (आधा कप, बारीक कटा)
हरी मिर्च - (1 बारीक कटी)
शिमला मिर्च - (आधा कप, बारीक कटी)
टमाटर - (2 बारीक कटा)
बेबी कॉर्न - (3)
मोजेरीला चीज - (आधा कप)
इटेलियन मिक्स हर्ब्स - (आधा छोटा चम्मच)
पिज्जा सॉस - (आधा कप)

देखें लाइव टीवी

विधि-
मैदा में ड्राई इन्सटेन्ट यीस्ट, नमक, चीनी और ओलिव ऑयल मिला लें. इसके बाद गुनगुने पानी से इसे 5-7 मिनट तक गूथें. किसी बर्तन में तेल लगाएं और इसके बाद आटे को ढंककर 2 घंटे के लिए गरम जगह पर रखें. अब इस आटे को एक बार चेक करें, इतनी देर में आटा फूलकर दोगुना हो गया होगा. अब आटा पिज्जा बनाने के लिए तैयार है.

Recipe: इस रक्षाबंधन भाई के लिए बनाएं ट्राई कलर ब्रेड मलाई चमचम और त्योहार में घोलें प्यार की मिठास

टॉपिंग बनाने की विधि-
शिमला मिर्च से बीज निकाल लें और इसे लंबे टुकड़ों में काट लें. बेबीकॉर्न को गोल आकार में आधा सेमी के टुकड़े काट लीजिए और ऐसे ही अन्य सब्जियों को भी काट लीजिए. अब एक तवे पर इन सब्जियों को डालकर 2 मिनट तक हल्का गर्म करें. पिज्जा के लिए तैयार आटे की लोईयां बनाइए. सूखे मैदा की मदद से इससे गोल आकार में बेल लें,ध्यान रहे पिज्जा का बेस थोड़ा मोटा ही रखें. 

https://hindi.cdn.zeenews.com/hindi/sites/default/files/2018/09/23/292021-pizza-1.jpg

फ्रांसीसी सम्मान पाने वाले पहले भारतीय शेफ बने प्रियम चटर्जी

अब एक पैन में थोड़ा सा तेल लगाएं और इसमें पिज्जा रख दें. अब इसे कुछ देर सेंकिए और हल्का ब्राउन हो जाने पर इसे पलट दें और इसमें ऊपर सबसे पहले पिज्जा के ऊपर सॉस की पतली सी लेयर लगाएं. फिर तैयार टॉपिंग और बेबीकॉर्न डालें. सब्जियों के ऊपर से मोजेरिला चीज डालें और पिज्जा को फिर ढंक दीजिए और धीमी गैस पर 5 से 7 मिनट पकाएं. पिज्जा तैयार पर ऊपर से हर्ब्स डालकर गर्मागर्म सर्व करिए.