इम्युनिटी बूस्टर और टेस्ट का लाजवाब मिश्रण हैं सेहतमंद अखरोट
Advertisement

इम्युनिटी बूस्टर और टेस्ट का लाजवाब मिश्रण हैं सेहतमंद अखरोट

पिछले कई सालों में रिसर्च ने साबित किया है कि अखरोट में ह्रदय, मस्तिष्क और आंत को मजबूत बनाने के लिए कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

अखरोट का सेवन दिन में कभी भी किया जा सकता है

नई दिल्ली: वॉलनट्स यानि अखरोट (walnut) को ‘सुपर नट’ माना जाता है. दरअसल पिछले कई सालों में रिसर्च ने यह साबित किया है कि अखरोट में ह्रदय, मस्तिष्क और आंत को मजबूत बनाने के लिए कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रीबायोटिक (पूर्व-जैविक) गुण होते हैं, जो आंत में लाभकारी जीवाणुओं के विकास में वृद्धि करते हैं. अखरोट दिल की सेहत के लिए अनिवार्य पौधों पर आधारित ओमेगा-3 एएलए के बेहतरीन स्रोत के रूप में भी काम करते हैं. फूड सेफ्टी स्टैन्डर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) यानि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने हाल ही में अखरोट जैसे खाद्य पदार्थों को अधिकतम रोग प्रतिरोधक कार्यक्षमता और अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आहार में शामिल करने का सुझाव दिया है. एफएसएसएआई ने कोविड-19 के दौरान सही खान-पान संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उनके अनुसार, अखरोट जैसे विटामिन बी से समृद्ध पेड़ से तैयार किए गए खाद्य पदार्थ तंत्रिका और रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत करते हैं. वे साधारण स्नैक्स की तरह हैं, जो आपको भोजन के बीच के समय में आपका पेट भरा हुआ एवं संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकते हैं. निम्न बिंदुओं के जरिए जानें अखरोट के फायदे (walnut benefits). 

  1. मुट्ठी भर अखरोट लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ महसूस करवा सकते हैं
  2. ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं
  3. इनसे स्मूदी या स्प्रेड भी बनाया जा सकता है

ब्रेकफास्ट का साथी
मुट्ठी भर अखरोट के सेवन से आपके दिन की शुरुआत बेहतर हो सकती है. सुबह के नाश्ते के लिए कुछ अखरोट का इस्तेमाल कर एक स्मूदी बना सकते हैं या टोस्ट पर लगाकर खाने के लिए सिल्की स्मूथ स्प्रेड तैयार कर सकते हैं.
लंच टाइम से पहले का स्नैक
क्या आपको भी दोपहर से पहले ही भूख सताने लगती है? ऐसे में एक अनहेल्दी स्नैक आइटम का विकल्प चुनने के बजाय अखरोट का एक छोटा बॉक्स अपने पास रखें. आप कितने भी व्यस्त हों, लंच टाइम होने तक हनी वॉलनट एनर्जी बार का सेवन कर सकते हैं.
दोपहर के नाश्ते का आइटम
कभी-कभी आपको दोपहर की सुस्ती दूर करने और अपना मूड लिफ्ट करने के लिए कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है. तो क्या प्रोसेस्ड फूड के पैकेट की ओर रुख करने के बजाय अखरोट जैसे सेहतमंद पर्याय को चुनना बेहतर नहीं है? दोपहर में आपके पेट को भरा हुआ और आपको खुश महसूस कराने के लिए स्नैक्स के तौर पर थोड़े अखरोट का सेवन करना एक जबर्दस्त तरीका है.
व्यायाम के बाद का नाश्ता
क्या आप एक गहन कसरत के बाद थका हुआ महसूस कर रहे हैं? चिंता न करें. मेहनत भरी कसरत के बाद अखरोट ऊर्जा देने वाले स्नैक के रूप में शानदार काम करते हैं. कसरत के बाद अच्छा महसूस करते हुए और गाड़ी चलाते वक्त आप मुट्ठी भर अखरोट का सेवन कर सकते हैं.
आहार का साथी
क्या आप कैलोरीज़ पर ध्यान रखते हुए अपना वजन नियंत्रण में रखने की कोशिश कर रहे हैं? महत्वपूर्ण पोषक तत्व जोड़ने के लिए एक आसान और सुविधाजनक तरीका है कि आप अपने भोजन और स्नैक्स/नाश्ते में अखरोट शामिल करें, जिससे आपको लंबे समय तक अपना पेट भरा हुआ महसूस होगा. आप कितना खाते हैं और वजन नियंत्रण में रखने में मदद के लिए भरा हुआ या संतुष्ट महसूस करना महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. इसके अलावा अखरोट निश्चित रूप से सबसे स्वादिष्ट स्नैक्स माने जाते हैं.
देर रात की भूख का समाधान
हम सभी को देर रात कुछ खाने की तीव्र इच्छा होती है! ऐसे वक्त में अक्सर चॉकलेट के एक या दो टुकड़े खाकर भूख मिटाना बेहद आसान है. अगली बार चॉकलेट खाने से पहले अखरोट के बारे में जरूर सोचें. ये न सिर्फ देर रात के स्नैक्स के रूप में एक सेहतमंद पर्याय हैं. बल्कि इससे पेट भरा हुआ महसूस करने में भी आपको मदद मिलेगी. इनका सेवन करने से आप सोने से पहले तक कुछ न कुछ स्नैक्स खाते रहने की आदत से बचे रहेंगे. ऑलराउंडर अखरोट के फायदे जानकर आप यकीनन आज से ही अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करेंगे.

VIDEO

खान-पान संबंधी सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news