सब्जी में फ्रोजन मटर का इस्तेमाल करने वाले सावधान! जानें इसके नुकसान
Advertisement

सब्जी में फ्रोजन मटर का इस्तेमाल करने वाले सावधान! जानें इसके नुकसान

Frozen Green Peas: कई बार आप फ्रेश मटर की जगह फ्रोजन मटर का इस्तेमाल करते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फ्रोजन मटर का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है. 

सब्जी में फ्रोजन मटर का इस्तेमाल करने वाले सावधान! जानें इसके नुकसान

Frozen Green Peas: सर्दियों में मटर से आप कई तरह के व्यंजन बनाते हैं, लेकिन कई बार आप फ्रेश मटर की जगह फ्रोजन मटर का इस्तेमाल करते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फ्रोजन मटर का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है. 

  1. फ्रोजन फूड्स को ताजा रखने के लिए स्टार्च का इस्तेमाल किया जाता है.
  2. इसमें पोषक तत्वों की मात्रा कम होती है.
  3. सोडियम की ज्यादा मात्रा भी नुकसान पहुंचाती है.
  4.  
  5.  

फ्रेश मटर की तुलना में अनहेल्दी 

मटर केवल ठंड के द‍िनों में आती हैं इसल‍िए इसे प्र‍िजर्व करने के ल‍िए लोग मटर को फ्रीजर में डाल देते हैं. फ्रोजन मटर को आप साल में कभी भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ये फ्रेश मटर की तुलना में अनहेल्दी होती है.

फ्रोजन मटर के सेवन से बचें

फली से न‍िकलने वाली मटर ताजी होती है और फ्रोजन मटर के मुकाबले सेहत के ल‍िए ज्‍यादा अच्‍छी मानी जाती है. फ्रोजन मटर का इस्‍तेमाल आसान जरूर होता है, लेकिन स्‍वाद में ताजी मटर के मुकाबले कम स्‍वाद‍िष्‍ट होने के साथ ये नुकसानदायक भी है. फ्रोजन मटर में सोड‍ियम की मात्रा ज्‍यादा हो सकती है. वहीं इसमें पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं. फ्रेश मटर के साथ ऐसा नहीं होता. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जितना हो सके खाने में फ्रेश मटर का इस्तेमाल करें और फ्रोजन मटर के सेवन से बचें.

वजन बढ़ सकता है

फ्रोजन फूड्स के सेवन से वजन बढ़ सकता है. इसमें फैट बहुत ज्यादा पाया जाता है. ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाएगा. फ्रोजन फूड्स को ताजा रखने के लिए स्टार्च का इस्तेमाल किया जाता है. ये डायबिटीज  के मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

 

सुबह उठते ही आंखों और पलकों के नीचे दिखती है सूजन? इन उपायों से पाएं छुटकारा

हार्ट हेल्थ के लिए

फ्रोजन फूड्स में सोडियम की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है. हार्ट के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है. फ्रोजन फूड्स में मौजूद ट्रांस फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news