नवरात्र 2018: व्रत में क्यों खाया जाता है सेंधा नमक, जानें क्या है इसका महत्व
Advertisement

नवरात्र 2018: व्रत में क्यों खाया जाता है सेंधा नमक, जानें क्या है इसका महत्व

सेंधा नमक व्रत के दौरान खाया जाता है. सेंधा नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मां की आराधना के दिन नवरात्र बुधवार से शुरू हो रहे हैं. नौ दिन के व्रत कई लोग फलाहार के साथ रखते हैं तो कुछ लोग एक टाइम सेंधा नमक खा लेते हैं. सेंधा नमक व्रत के दौरान खाया जाता है. सेंधा नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. यह नमक पाचक रसों का निर्माण करता है, इसलिए यह पाचन को दुरुस्त रखने का काम भी करता है. सेहत के हिसाब से ज्यादा नमक खाना कई बीमारियों की वजह बन सकता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आयुर्वेद में सेंधा नमक को हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है. 

व्रत के दौरान सेंधा नमक इसलिए खाया जाता है क्योंकि नॉर्मल नमक की तुलना में सेंधा नमक शरीर को ठंडा रखता है. इसमें सोडियम की मात्रा कम और पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है. फलस्वरूप यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. 

खाने के बाद चाय पीने की है आदत तो पढ़ लें ये खबर

1. स्ट्रेस कम करने में: सेंधा नमक स्ट्रेस कम को कम करता है. इसी के साथ यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं.

2. ब्लडप्रेशर करे कंट्रोल: सेंधा नमक हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में काफी लाभदायक है. इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है.

पितृपक्ष में क्यों नहीं रखा जाता फ्रिज में गूंथा हुआ आटा? जानें वजह...

3. साइनस में आराम देता है: साइनस का दर्द पूरे शरीर को तकलीफ देता है और इससे छुटकारा पाने के लिए सेंधा खाना फायदेमंद रहता है. अगर आपको स्टोन की प्राब्लम है तो सेंधा नमक और नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है.

4. मांसपेशियों के दर्द में: यह नमक मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी कम करता है.

MOMO FESTIVAL: दिल्ली में फिर लगेगा 'मोमो कार्निवल', चख सकेंगे 300 तरह के मोमोज

5. डायबिटीज को कंट्रोल करे: अस्थमा, डायबिटीज और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन काफी फायदेमंद होता है. नींद न आने की समस्या में भी सेंधा नमक काफी लाभदायक होता है. 

Trending news