Milk Side Effects: क्या आप भी खाली पेट पीते हैं दूध? इस समस्या में भूलकर न पिएं
Advertisement

Milk Side Effects: क्या आप भी खाली पेट पीते हैं दूध? इस समस्या में भूलकर न पिएं

Milk Side Effects: अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक ग्लास दूध या कोल्ड कॉफी से करते हैं, तो आपको जानना चाहिए कि इसका क्या असर होता है.

Milk Side Effects: क्या आप भी खाली पेट पीते हैं दूध? इस समस्या में भूलकर न पिएं

नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है कि सुबह उठते ही फर्स्ट मील के तौर पर आप एक ग्लास दूध (Milk) पी लेते हैं. आपको लगता है कि ये आपके लिए हेल्दी होगा, लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाली पेट दूध का सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. ये सभी के लिए अच्छा नहीं होता. दूध संपूर्ण आहार की तरह है, ऐसे में ये आपके डाइजेशन प्रोसेस को धीमा कर सकता है. इससे ग्रैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है और ये आपके पूरे दिन के शेड्यूल पर असर डाल सकता है. 

  1. खाली पेट दूध पीना सभी के लिए अच्छा नहीं होता.
  2. डाइजेशन से जुड़ी दिक्कत हो सकती है.
  3. दूध की जगह सुबह छाछ पीना ज्यादा हेल्दी होगा.

इस समस्या में भूलकर न पिएं

रात में सोने से पहले दूध पीना भी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसके भी नुकसान हैं. रात में सोने से पहले दूध का सेवन बिल्कुल वैसा है जैसे खाना खाने के तुरंत बाद फिर से कोई हेवी डाइट लेना.

अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक ग्लास दूध या कोल्ड कॉफी से करते हैं, तो आपको जानना चाहिए कि इसका क्या असर होता है.

दूध अपने आप में एक संपूर्ण भोजन की तरह है. कई बार आप अपनी सुबह की शुरुआत एक ग्लास दूध से करते हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपको गैस्ट्रिक की समस्या या डाइजेशन से जुड़ी दिक्कत है, तो खाली पेट दूध का सेवन आपकी परेशानी बढ़ा सकता है. 

डाइजेशन पर असर 

दूध की जगह दिन की शुरुआत नींबू पानी या एप्पल साइडर विनेगर से करें. इसके बाद दूध को किसी अनाज या किसी अन्य चीज के साथ ले सकते हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खाली पेट शरीर में कुछ हल्का जाना चाहिए. ये आपके पाचन तंत्र के लिए क्लीजिंग इफेक्ट की तरह काम करता है. दूध की जगह छाछ का सेवन कर सकते हैं. ये पाचन के लिहाज से बेहतर होता है.

अगर है एलर्जी की समस्या

आयुर्वेद के अनुसार भी खाली पेट सेवन दूध का सेवन सभी के लिए सही नहीं होता. ये इस पर निर्भर करता है ​कि आपकी पाचन शक्ति या संरचना किस तरह की है. अगर आपको वित्त या कफ से जुड़ी कोई परेशानी है तो आपको खाली पेट दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. वहीं कफ या फ्लू की समस्या में भी सुबह सबसे पहले खाली पेट दूध का सेवन नुकसान पहुंचाता है. 

हाई ब्लड शुगर का आंखों पर असर, इन Warning Signs को इग्नोर करना पड़ेगा भारी

 

अगर किसी को हाइपर एसिडिटी की समस्या है, तो ठंडा दूध पिएं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हर व्यक्ति का शरीर दूध के सेवन के बाद अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया देता है. जिन लोगों को किसी तरह की एलर्जी की समस्या है, उन्हें दूध का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए. अपने बॉडी टाइप के हिसाब से एक्सपर्ट की सलाह पर ये तय करें कि किस वक्त दूध का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news