Winter Food: ठंडी हवाओं से बचाती हैं ये सब्जियां, शरीर को रखती हैं गर्म

हरी पत्तेदार सब्जियां स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं होतीं. इन सब्जियों में मौजूद औषधीय गुण व्यक्ति को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाते हैं.

Winter Food: ठंडी हवाओं से बचाती हैं ये सब्जियां, शरीर को रखती हैं गर्म
(फाइल फोटो)

नई दिल्लीः सर्दियों के दस्तक देते ही बाजार में जैसे हरी पत्तेदार सब्जियों की बहार आ जाती है. बाजार में हर तरफ मेथी, बथुआ, शलजम, सरसों जैसी सब्जियां देखने को मिलती हैं. बता दें हरी पत्तेदार सब्जियां स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं होतीं. इन सब्जियों में मौजूद औषधीय गुण व्यक्ति को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाते हैं. ऐसे में सर्दियों में आप इन्हें सब्जी या इनका जूस बनाकर किसी भी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जो न सिर्फ आपको शारीरिक समस्याओं से बचाता है बल्कि ठंड के असर को भी कम करते हैं.

दिल के लिए काफी लाभदायक है पादप आधारित आहार

मेथी
मेथी उन एक हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है जिसका कड़वापन शरीर में मौजूद बेड कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करता है और शुगर के मरीजों को भी आराम पहुंचाता है. इसके अलावा बदहजमी, जोड़ों के दर्द और स्किन संबंधी समस्याओं में भी मेथी काफी आराम पहुंचाती है. वहीं सर्दी में शरीर को गर्म रखने में भी मेथी बेहद कारगर होती है. बता दें मेथी को आप कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बथुआ
मेथी के साथ ही बथुआ का सेवन भी कई बीमारियों को दूर करने में काफी मददगार होता है. बथुआ खाने से पथरी से छुटकारा मिलता है. कहते हैं बथुआ के जूस में शक्कर मिलाकर पीने से पथरी गल जाती है. इसके साथ ही दिल के मरीजों के लिए भी बथुआ बेहद फायदेमंद होता है. बता दें बथुआ खाने से सर्दी लगने का भी खतरा दूर होता है. वहीं लीवर को मजबूत बनाने के लिए भी आप बथुआ के साग को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.

कुछ घरेलू उपाय, जो फैटी लिवर को कर देंगे एकदम फिट

शलजम
शलजम मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-सी और फाइबर का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. शलजम को आप सलाद में शामिल कर कच्चा भी खा सकते हैं, उसके पत्तों की सब्जी भी बना सकते हैं और शलजम की सब्जी भी बना सकते हैं. यही नहीं आप इसका सेवन जूस के रूप में भी कर सकते हैं. बता दें शलजम खाने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है. इसके अलावा दिल के मरीजों के लिए भी यह बेहद सेहतमंद होता है. इसे खाने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है. वहीं शलजम खाने से कैंसर और शरीर में होने वाली सूजन का खतरा भी कम होता है.