डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है ये सब्‍जी, मिलती भी है बेहद सस्‍ती
Advertisement

डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है ये सब्‍जी, मिलती भी है बेहद सस्‍ती

सर्दियों का मौसम खाने-पीने की कई फायदेमंद चीजों का मौसम होता है. फिर चाहे वह फल हों या सब्जियां. इस मौसम में मिलने वाली एक सब्‍जी डायबिटीज, हार्ट डिसीज, इंफ्लेमेशन आदि के पेशेंट्स के लिए बहुत फायदेमंद है.

 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: सर्दियों का मौसम सब्‍जी-फलों की ढेर सारी वैरायटी मिलने के लिहाज से बहुत अच्‍छी मानी जाती है. इस सीजन में कई तरह की हरी साग-सब्जियां मिलती हैं जो पोषक तत्‍वों से भरपूर और इम्‍युनिटी बढ़ाने वाली होती हैं. इन सब्जियों में इतने पोषक तत्‍व होते हैं जो शरीर में प्रोटीन-विटामिंस, मिनरल्‍स आदि की कमी को पूरा कर देते हैं. साथ ही ये कई बीमारियों से बचाते हैं और कई बीमारियों में राहत देते हैं. आज हम एक ऐसी ही सब्‍जी के बारे में जानते हैं जो सर्दी में बहुतायत में मिलती है और बहुत फायदा भी करती है. 

  1. सर्दियों में रोज खाएं मेथी 
  2. गुणों की खान हैं पत्‍तेदार मेथी 
  3. डायबिटीज-दिल के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद   

बहुत‍ काम की है मेथी 

हरी पत्‍तेदार सब्‍जी मेथी सर्दियों में लगभग हर घर में बनती है. यह सब्‍जी बेहद फायदेमंद होती है. इससे कई स्‍वादिष्‍ट चीजें बनाई जाती हैं. आज हम मेथी की पत्तियों से होने वाले ढेर सारे फायदों के बारे में जानते हैं. 

दिल की बीमारियों में देती है राहत- मेथी की पत्तियों का सेवन दिल की कई बीमारियों से बचाता भी है और इनके रोगियों को काफी राहत भी देता है. मेथी कोलेस्ट्रॉल को कम करती है. इससे हार्ट अटेक या स्‍ट्रोक होने का खतरा कम होता है. इसके अलावा मेथी शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने का काम करती है. लिहाजा सर्दियों के मौसम में इस सीजनल सब्‍जी का जितना ज्‍यादा हो सके सेवन करें. 

यह भी पढ़ें: Benefits of Kantola: चिकन-मीट से लेकर फ्रूट्स तक सब फेल हैं इस सब्‍जी के आगे, फायदे जानकर तुरंत खाएंगे

डायबिटीज पेशेंट के लिए भी फायदेमंद- पत्‍तेदार सब्‍जी मेथी टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज दोनों के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. यह शरीर में इंसुलिन बढ़ाती है, जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत जरूरी होती है. डायबिटीज पेशेंट को कोशिश करनी चाहिए कि वे मेथी की रोटी, मेथी की सब्‍जी या किसी न किसी तरीके से इसका सेवन जरूर करें. 

इंफ्लेमेशन घटाती है- मेथी का एक और बड़ा फायदा यह है कि इसे खाने से शरीर में इंफ्लेमेशन कम होता है. रयूमेटिक आर्थराइटिस (जोड़ों में दर्द के साथ सूजन आना) के मरीजों के लिए तो मेथी वरदान की तरह है. इसके अलावा यह पुरानी खांसी में भी राहत देती है. पिंपल्‍स, ब्रोंकाइटिस और एक्जिमा जैसी स्किन डिसीज से लड़ने में भी मेथी बहुत कारगर है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news