नाश्ते में बनाइए अलग स्टाइल के मीठे पराठे, बेहतरीन स्वाद के साथ ही दिल भी हो जाएगा खुश

ब्रेकफास्ट (Breakfast) और बच्चों के टिफिन के लिए मीठा पराठा (Meetha Paratha) बिल्कुल परफेक्ट है. यह खाने में इतना स्वादिष्ट लगता है कि इसे एक बार खाएंगे तो बार-बार खाने का मन करेगा.

नाश्ते में बनाइए अलग स्टाइल के मीठे पराठे, बेहतरीन स्वाद के साथ ही दिल भी हो जाएगा खुश
चीनी वाला स्वादिष्ट पराठा

नई दिल्ली: नाश्ते में पराठे तो हम सभी खाते ही हैं. कुछ लोग चीनी वाला पराठा (Sugar Paratha) भी बेहद पसंद करते हैं. इसीलिए आज बनाते हैं एक नए स्वाद वाला मीठा पराठा (Meetha Paratha). देसी घी और चीनी से बना यह पराठा एक अलग ही स्वाद देता है. ब्रेकफास्ट (Breakfast) और बच्चों के टिफिन के लिए मीठा पराठा बिल्कुल परफेक्ट है. यह खाने में इतना स्वादिष्ट लगता है कि इसे एक बार खाएंगे तो बार-बार खाने का मन करेगा. चलिए झटपट तैयार करते हैं एक नए स्वाद वाला मीठा पराठा.

मीठे पराठे की रेसिपी
मीठा खाने के शौकीन लोगों के लिए मीठे पराठे की रेसिपी एकदम लाजवाब साबित होगी. जानिए मीठा पराठा बनाने की विधि (Meetha Paratha Recipe).

यह भी पढ़ें- किसी का भी दिल खुश कर देंगी नूडल्स की ये 2 चटपटी और चीज रेसिपी

सामग्री
½ किलो आटा
2 चम्मच घी या तेल मोयन के लिए
पराठा सेंकने के लिए देसी घी
250 ग्राम चीनी
चुटकी भर इलायची पाउडर
नमक स्वादानुसार

यह भी पढ़ें- लंच में बनाइए स्वाद और पोषण से भरपूर पालक की कढ़ी, जानिए आसान रेसिपी

बनाने की विधि
1. मीठा पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बोल में दो चम्मच घी या तेल, नमक और पानी डालकर आटा गूंध लें और 20 मिनट के लिए गीले कपड़े से ढक कर रख दें. इससे यह अच्छी तरह से सेट हो जाएगा.
2. 20 मिनट के बाद तैयार आटे को बराबर भागों में तोड़कर लोइयां बना लें.
3. अब एक लोई लें और उसे हल्के हाथों से बेल लें और इसके बाद उस पर एक बड़ा चम्मच चीनी पाउडर, इलायची पाउडर और सूखा आटा डालकर छिड़क दें.
4. रोटी को चारों ओर से मोडते हुए चौकोर आकार दें. फिर से हल्के से बेल लें. ध्यान रहे कि पराठा फटने न पाए. इसे ज्यादा पतला न करें और न ही किनारे मोटे रखें.
5. अब मीडियम गैस पर तवा गर्म करें. फिर उस पर पराठा डाल दें. 5 मिनट के बाद पराठा दूसरी तरफ पलट दें और उस पर एक चम्मच घी डालकर दोनों तरफ से पराठे को अच्छी तरह से सेंक लें.
मीठा पराठा तैयार है. दही के साथ सर्व करें.

नाश्ते की अन्य रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें