Aging Bad Habits: उम्र से पहले ही आपको बूढ़ा बना देंगी ये 5 गलत आदतें, जल्द सुधारिए वरना देर हो जाएगी
Advertisement

Aging Bad Habits: उम्र से पहले ही आपको बूढ़ा बना देंगी ये 5 गलत आदतें, जल्द सुधारिए वरना देर हो जाएगी

Aging Bad Habits: अगर आप समय से पहले बूढ़ा होना नहीं चाहते हैं तो कुछ बुरी आदतों को देर होने से पहले ही छोड़ दें. जानिए उनके बारे में...

Aging Bad Habits

Bad Habits for health: ये बात सौ फीसदी सच है कि जीवन का आखिरी पड़ाव बुढ़ापा ही होता है. लेकिन ये भी सच है कि कोई भी इंसान बूढ़ा होना नहीं चाहता, क्योंकि बूढ़ा होते ही शारीरिक ताकत गिरने लगती है. रंग-रूप भी कम होने लगता है और कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कुछ गलत आदतें लोगों को समय से पहले ही बूढ़ा बना देती हैं.  अगर आपने इन गलत आदतों को छोड़ दिया तो लंबे समय तक शरीर को जवानी की तरह स्वस्थ रख पाएंगे.

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग जल्द छोड़ दें
आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अधिक मात्रा में शराब का सेवन और स्मोकिंग करना भी आपको समय से पहले बूढ़ा बनाता है. स्मोकिंग से दिल के रोग, फेफड़ों के रोग शरीर को कमजोर कर देते हैं. इसके अलावा शराब शरीर व त्वचा को ड्राई बनाकर झुर्रियों, डिहाइड्रेशन का कारण बनती है.यही वजह है कि लोग कम उम्र में ही बूढे दिखने लगते हैं.

समय और उम्र से पहले बूढ़ा बनाने वाली गलत आदतें 

1. पूरी नींद न लेना
ज्यादातर लोग पूरी नहीं लेते. जिसका तनाव से गहरा कनेक्शन है. नींद हमें फिर से जवां और तनाव मुक्त रहने में मदद करती है और एजिंग प्रोसेस को धीमा करती है. युवाओं में यह दिक्कत काफी तेजी से बढ़ रही है, जिसके साइड इफेक्ट्स भविष्य में देखने को मिल सकते हैं. इसलिए अपनी इस आदत को बदलें और रोज कम से कम 8 घंटे सोएं.

2. जंक फूड खाना
अगर आप जंक फूड का सेवन करते हैं तो समय से पहले आपको बुढ़ापा घेर सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कुछ लोग हरी सब्जियां, फल, बीन्स, सूखे मेवा जैसे हेल्दी फूड को छोड़कर जंक फूड का सेवन करते हैं, यही आदत शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ए, आयरन, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्वों की कमी कर सकता है. जिससे शरीर का स्वास्थ्य गिरने लगता है और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

3. अधिक मीठी चीजें खाना
जिन लोगों को ज्यादा मीठा खाने की आदत होती है, उनमें ब्लड शुगर बढ़ने के कारण कम उम्र में ही डायबिटीज की समस्या हो जाती है. वहीं, अत्यधिक मीठा या चीनी खाने से शरीर पर चर्बी चढ़ने लगती है और स्किन ढीली हो सकती है. ये सभी समस्याएं समय से पहले बूढ़ा बनाने के लिए काफी हैं.

4. कम पानी पीना
शरीर और स्किन को जवान बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है. क्योंकि, कम मात्रा में पानी पीने से स्किन ड्राई होने लगती है और विभिन्न शारीरिक अंगों की कार्यक्षमता भी घटने लगती है. इसके अलावा, कम पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स नहीं निकल पाते हैं और शरीर को अंदर व बाहर से नुकसान पहुंचाते हैं.

5 शारीरिक गतिविधि न होना
कम उम्र में बूढ़ा होने से बचने के लिए शारीरिक गतिविधि करना बहुत जरूरी है. अक्सर लोग शारीरिक गतिविधि और जिम को एक जैसा मान लेते हैं. शारीरिक गतिविधि का मतलब है कि आप दैनिक कार्य में चलने-फिरने, उठने-बैठने, स्ट्रेचिंग, सीढ़ी चढ़ना आदि जैसे कार्य करते हों. जरूरी नहीं कि आप जिम जाकर वजन ही उठाएं. शारीरिक गतिविधि ना करने से मसल्स कमजोर होने लगती हैं और मोटापे जैसी समस्या आ जाती है.

Belly fat Loss: ये 5 चीजें दोगुनी रफ्तार से गायब कर देंगी पेट की चर्बी, लटकती तोंद हो जाएगी अंदर

Disclaimer- इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news