रोजाना केवल 20 मिनट समय देने से हमेशा स्वस्थ्य रहेंगे आप

हमारे जिंदगी में खुद का दिनचर्या काफी मायने रखता है. अगर आपका दिनचर्या काफी व्यस्त होता है तो जीवन से जुड़ी अहम काम नहीं कर पाते हैं.

रोजाना केवल 20 मिनट समय देने से हमेशा स्वस्थ्य रहेंगे आप
हल्के व्यायाम से आप शरीर की कई बिमारियां दूर कर सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

दिल्लीः हमारे जिंदगी में खुद का दिनचर्या काफी मायने रखता है. अगर आपका दिनचर्या काफी व्यस्त होता है तो जीवन से जुड़ी अहम काम नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उन कामों को न करना जो आपकी जिंदगी को स्वस्थ्य बना सकते हैं. उन्हें जरूर करना चाहिए.

ऐसे ही अहम कामों में व्यायाम काफी महत्वपूर्ण है. अगर आप अपने दिनचर्या में केवल 20 मिनट व्यायाम के लिए निकाल लें तो आपकी जिंदगी काफी स्वस्थ्य होगी और साथ में आपकी जिंदगी लंबी भी होगी. ऐसी बातें एक शोध में कही गई हैं. व्यायाम करने से रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. वहीं, मांसपेशी से जुड़ी बिमारियां दूर रखती है.

always be healthy by exercising only 20 minutes daily

सैन डिएगो स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों के द्वारा शोध के बाद बताया गया है कि अगर व्यक्ति सीमित और संतुलित मात्रा में व्यायाम करें तो सूजन रोकने में मददगार हो सकता है.

यूनिवर्सिटी के सूजी होंग के मुताबिक, 'अध्ययन से पता चला है कि ट्रेडमिल पर हल्के व्यायाम से टीएनएफ को बढ़ाने वाली प्रतिरक्षा कोशिकाओं की संख्या 5 फीसदी तक घट जाती है. 'टीएनएफ कोशिका को संकेत प्रदान करने वाला एक प्रोटीन है, यह शरीर में होने वाले सूजन के लिए जिम्मेदार होता है.

always be healthy by exercising only 20 minutes daily

शोधकर्ताओं के मुताबिक, सूजन रोकने के लिए जरूरी नहीं है कि कठिन व्यायाम किया जाए. हल्के व्यायाम से भी प्रभावी नतीजे आ सकते हैं. रोजाना व्यायाम के लिए 20 मिनट भी निकालें तो शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. इसमें सर्दी-जुकाम से लेकर कई गंभीर बीमारियां भी शामिल हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.