कोविड-19 से ठीक हो चुके व्यक्ति के शरीर में 60-80 दिन तक रहती हैं एंटीबॉडी

कोरोना वायरस (Corona virus) से संक्रमित व्यक्ति के ठीक होने के 60-80 दिन बाद तक उसके शरीर में एंटीबॉडी (Anti-corona virus antibodies) मौजूद रहते हैं. दिल्ली के एक प्रमुख अस्पताल में पांच महीने से अधिक समय तक कराए गए सीरो सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आई

कोविड-19 से ठीक हो चुके व्यक्ति के शरीर में 60-80 दिन तक रहती हैं एंटीबॉडी

नई दिल्लीः कोरोना वायरस (Corona virus) से संक्रमित व्यक्ति के ठीक होने के 60-80 दिन बाद तक उसके शरीर में एंटीबॉडी (Anti-corona virus antibodies) मौजूद रहते हैं. दिल्ली के एक प्रमुख अस्पताल में पांच महीने से अधिक समय तक कराए गए सीरो सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आई. सर्वेक्षण में पाया गया कि ठीक हो चुके व्यक्ति के शरीर में एंटीबाडी कम से कम 60 दिन तक रह सकते हैं. 

अध्ययन के अनुसार यह इस पर निर्भर करता है कि मरीज कब संक्रमित हुआ था या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया था. सीरो सर्वेक्षण, मैक्स अस्पताल और वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के जिनोमिकी और समवेत जीव विज्ञान संस्थान (Institute of Genomics and Concurrent Biology) द्वारा संयुक्त रूप से कराया गया था. 

आईजीआईबी के वैज्ञानिक शांतनु सेनगुप्ता ने कहा कि यह पता लगाने के लिए कि कोविड-19 के मरीज के ठीक होने के बाद उसमें एंटीबाडी कब तक रह सकते हैं, सर्वेक्षण में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की पुनः जांच की जाएगी.

सीरो जांच के लिए कुल 780 नमूनों का इस्तेमाल किया गया जिनमें अस्पताल के कर्मचारी और महामारी के दौरान अस्पताल जाने वाले लोग शामिल थे. सेनगुप्ता ने कहा, “हमारे अध्ययन में इसकी पुष्टि हुई है कि कोरोना वायरस रोधी एंटीबाडी शरीर में 60 दिन से अधिक समय तक रह सकते है. इससे संक्रमण से ठीक होने और पुनर्संक्रमित होने की प्रक्रिया को समझने में मदद मिलेगी. हमारे शरीर में एंटीबाडी कितने समय तक रह सकते हैं, इस दिशा में और अधिक अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है.”

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.