सर्दियों में ना करें ये गलतियां
Advertisement

सर्दियों में ना करें ये गलतियां

मौसम बदलने के साथ ही हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। सर्दियों में जुखाम और एलर्जी होना आम बात है। हालांकि, ऐसे में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। सर्दियों में हम कई छोटी-छोटी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से आगे चलकर हमें परेशानी उठानी पड़ती है।

सर्दियों में ना करें ये गलतियां

नई दिल्ली: मौसम बदलने के साथ ही हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। सर्दियों में जुखाम और एलर्जी होना आम बात है। हालांकि, ऐसे में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। सर्दियों में हम कई छोटी-छोटी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से आगे चलकर हमें परेशानी उठानी पड़ती है।

सर्दियों निम्न गलतियों से बचें।

कम पानी पीना

गर्मियों की तुलना में हमें सर्दियों में प्यास कम लगती है। लेकिन, अगर देखा जाये तो मौसम का हमारी प्यास से कोई लेना देना नही होता है। ब्रिटिश डाइटिक एसोसिएशन के अनुसार, सर्दियों में भी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए कम से कम दो लीटर पानी की जरूरत पडती है। जबकि डिहाइड्रेशन से हमें किडनी और अपच जैसी कई और बीमारियों के होने का खतरा रहता है। सर्दियों में गुनगुना पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

 

ज्यादा कपड़े पहनना

हम सर्दियों के मौसम में स्वेटर,कार्डिगन या गर्म कपड़े पहन कर बहुत ही आराम महसूस करते हैं। लेकिन, अधिक मात्रा में इन्हें पहनना किसी भी लिहाज से अच्छा नही है। ज्यादा कपड़े पहनने से अक्सर हमें ज्यादा पसीना आने लगता हैं और पसीना सूखने पर फिर ज्यादा ठंड लगती है। 

हाथ और पैरों को ढकना 

ग्लोवस और मोजों की मदद से आप अपने हाथ पैर को गर्म तो रख सकते हैं लेकिन ये सही तरीका नही है। हाथ और पैर ही हमारे शरीर के वो अंग है जो हमे बाहर  के मौसम के अनुकूल बनाते हैं ,अगर आप इन्हें ढक कर रखेंगे तो इसका मतलब है की आप अपने शरीर को मौसम के अनुकूलित होने से रोक रहे हैं। 

 

आराम से खाना

सर्दियों के मौसम में हमे अपने वजन का खास ख्याल रखना चाहिएष क्योंकि,  सर्दियों में हम ठंड से बचने के लिए जंक फूड ज्यादा खाते हैं। और वर्कआउट कम करने के कारण हमारी कैलोरी भी ज्यादा बर्न नहीं हो पाती है। इसलिए सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए हमें ताजे फलों और हरी सब्जियों का खूब सेवन करना चाहिए।

जरूरत से ज्यादा क्रीम और लोशन लगाना

सर्दियों में हम सभी अपनी स्किन के रूखेपन से परेशान रहते हैं और लोशन की  मदद से इससे छुटकारा पाते हैं, लेकिन कभी -कभी इन क्रीम का ज्यादा इस्तेमाल हमारी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है और स्किन एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है।

Trending news